नई दिल्ली: दो दशक पुराने काले हिरण के शिकार मामले में सलमान खान को दोषी करार देते हुए जोधपुर की अदालत ने 5 साल की सजा सुनाई है. सजा के साथ ही सलमान पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. सलमान के अलावा कोर्ट ने बाकी आरोपियों सैफअली खान, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे को बरी कर दिया है. सलमान को सजा सुनाए जाने पर उनकी दोनों बहनें अलवीरा और अर्पिता कोर्ट में ही रो पड़ीं.

ये भी पढ़ें- LIVE: काला हिरण शिकार मामलाः सलमान को 5 साल की सजा, सेंट्रल जेल में कटेगी रात

सलमान को सजा सुनाए जाने पर बॉलीवुड से भी प्रतिक्रिया सामने आने लगी है. अभिनेत्री और राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने सलमान को सजा सुनाए जाने पर नाराजगी जाहिर की है. जया बच्चन ने कहा है कि उन्हें सलमान के लिए बुरा लग रहा है. जया ने सलमान को राहत मिलने की बात कही है. पत्रकारों से बात करते हुए जया बच्चन ने कहा, ”मुझे बुरा लग रहा है, सलमान को राहत मिलनी चाहिए, उन्होंने मानवता के लिए काफी काम किया है.”

सलमान को सजा होने पर उनके प्रशंसक और उनके विरोधी दोनों पक्ष सामने आ रहे हैं. एक और जहां कोर्ट परिसर के बाहर कुछ लोगों ने सलमान खान हाय-हाय के नारे लगाए तो वहीं जोधपुर कोर्ट के बाहर सलमान के प्रशंसको ने सलमान खान जिंदाबाद के नारे भी लगाए. सलमान खान को वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 के तहत आरोपी बनाया गया था.

अदालत ने इसी कानून के तहत उनको दोषी करार दिया है. मामले में अन्य आरोपी सैफ अली खान, नीलम और तब्बू को कोर्ट ने बरी कर दिया. अन्य सह आरोपी वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 और भारतीय दंड संहिता की धारा 149 ( गैरकानूनी जमावड़ा) के तहत आरोपी थे.

ये भी पढ़ें- जोधपुर जेल में सलमान खान को खतरा, इस गैंगस्टर ने दी थी जान से मारने की धमकी

जया बच्चन के अलावा फिल्म इंडस्ट्री के और भी लोग इस फैसले के खिलाफ दिखते नजर आ रहे हैं. काले हिरण केस में सलमान के साथ आरोपी रहीं और अब बरी की जा चुकीं अभिनेत्री नीलम के पति और अभिनेता समीर सोनी ने भी सलमान को सजा सुनाए जाने पर नाराजगी जाहिर की है.

सोनी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ”हम बाकी लोगों को बरी किए जाने पर खुश हैं लेकिन सलमान खान को सजा सुनाए जाने पर निराश हैं, इस केस में सही तरीके से इंसाफ नहीं किया गया, मुझे सलमान के लिए बहुत बुरा लग रहा है.”

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने 1998 में हुई इस घटना के संबंध में 28 मार्च को मुकदमे की सुनवाई पूरी करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था. उन्होंने कहा था कि मुकदमे का फैसला पांच अप्रैल को सुनाया जाएगा. फैसला सुनाए जाने के समय सलमान खान, सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेन्द्रे और नीलम अदालत में मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- सलमान के अलावा ये 10 बॉलीवुड एक्टर्स भी जा चुके हैं जेल, देखें Photos

सलमान पर आरोप था कि उन्होंने जोधपुर के पास कणकणी गांव के भागोडा की ढाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया था. यह घटना हम साथ साथ है फिल्म की शूटिंग के दौरान दो अक्तूबर 1998 की है.