नई दिल्‍ली: महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा के अलावा भी देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में वोटों की गिनती गुरुवार को जारी है. शुरुआती रुझानों में प्रिंस राज पासवान आगे चल रहे हैं. बिहार में लोकसभा की एक सीट समस्तीपुर और विधानसभा की पांच सीटों किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर सीट पर 21 अक्‍टूबर चुनाव हुआ था. बिहार समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल में निधन के कारण खाली हो गई थी. इस सीट पर उनके बेटे प्रिंस राज को एलजेपी ने उम्‍मीवार बनाया था. वहीं कांग्रेस ने पिछले दो लोकसभा चुनाव हार चुके अशोक राम को उतारा है.

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले ‘सेमीफाइनल’ के तौर पर देखे जा रहे राज्य के एक लोकसभा क्षेत्र और पांच विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए बीते सोमवार को मतदान के बीच विपक्षी महागठबंधन के घटक दलों में आरोप—प्रत्यारोप का
दौर जारी रहा. इस गठबंधन में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) सेक्युलर और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने राजद पर प्रहार किया था.

समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल में निधन के कारण खाली हो गई थी. किशनगंज, सिमरी
बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीट के विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने पर रिक्त हुई थीं.

इस उप चुनाव में जिन दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान था, उनमें से एक महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट है. सतारा सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास और समस्‍तीपुर लोकसभा सीट लोकजनशक्ति पार्टी के पास थी.