भोपाल: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंगलवार को 69वां जन्मदिन है. वह गुजरात में सरदार सरोवर बांध पर पवित्र नर्मदा नदी की पूजा कर अपना जन्मदिन मनाएंगे. इस बीच नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर ने एक बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि सरदार सरोवर बांध का गेट खोलने से प्रभावित होने वाले लोग मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले में एक रैली निकालेगें. गौरतलब है कि इस साल सरदार सरोवर बांध पूरी तरह से भर गया है. पीएम मोदी इस बांध में निर्धारित सीमा तक पानी के पहुंचने की खुशी में यहीं पर अपना जन्मदिन मनाने वाले हैं.

नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर ने फोन पर बताया, ‘‘मोदी जी वहां जन्मदिन मनायेंगे और हम यहां बड़वानी में विरोध प्रदर्शन करेंगे.’’ दूसरी ओर नेशनल एलायंस फॉर पीपुल्स मूवमेंट की कार्यकर्ता हिमशी सिंह ने कहा, ‘हम एक बड़ी रैली करने जा रहे हैं, हमारी मांग है कि बांध के गेट तुरंत खोले जाएं, क्योंकि इसके बैकवॉटर से मध्यप्रदेश के 178 गांवों में आंशिक रूप से या फिर पूरी तरह से बाढ़ आ गई है.’’

उन्होंने कहा, ‘हम चाहते हैं कि मध्यप्रदेश के बड़वानी, धार, अलीराजपुर और खरगोन स्थित 178 गांवों के उचित और पूर्ण पुनर्वास के बाद ही बांध के गेट बंद किए जाएं.’ मध्य प्रदेश और गुजरात की सीमा पर नर्मदा नदी में सरदार सरोवर बांध बना है और इसके जलाशय का स्तर बढ़ने के कारण इसके बैकवॉटर से मध्यप्रदेश के कई गांवों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. यही वजह है कि एनबीए प्रभावितों को राहत देने के लिये इसके गेट खोलकर जलाशय में पानी का स्तर कम करने की मांग कर रहा है.