नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच 5 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. पिछले हफ्ते पुलवामा में हुए बर्बर आतंकवादी हमले को मानवता विरोधी खतरे से दुनिया पर छाए कहर की एक और क्रूर निशानी बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से बातचीत के बाद कहा कि इस खतरे से प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को किसी भी प्रकार का समर्थन दे रहे देशों पर सभी संभव दबाव बढ़ाने की आवश्यकता है.

सऊदी अरब के शहजादे की यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी : मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद का आधारभूत ढांचा नष्ट करना, इसे मिलने वाला समर्थन समाप्त करना और आतंकवादियों तथा उनके समर्थकों को सजा दिलाना बहुत जरूरी है. पीएम ने कहा कि हमने अपने सामरिक वातावरण के संदर्भ में आपसी रक्षा सहयोग को मजबूत करने और उसका विस्तार करने पर भी सफल चर्चा की है. पीएम ने कहा कि हम इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि counter terrorism, समुद्री सुरक्षा और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में और मजबूत द्विपक्षीय सहयोग दोनों देशों के लिए लाभप्रद रहेंगे.

पुलवामा हमले पर भारत के साथ आया फ्रांस, मसूद अजहर पर बैन के लिए UN में लाएगा प्रस्ताव

सऊदी अरब के युवराज ने आतंकवाद से निपटने के मुद्दे पर कहा कि हमारे ऊर्जा संबंधों को सामरिक गठजोड़ में तब्दील करने का समय आ गया है. खुफिया सूचना साझा करने सहित हम भारत के साथ सहयोग करेंगे. सऊदिया अरब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि अतिवाद और आतंकवाद हमारी मुख्य चिंताएं हैं. हम अपने मित्र भारत को बताना चाहते हैं कि हम सभी मोर्चों पर सहयोग करेंगे, यह खुफिया साझाकरण है. हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए हर किसी के साथ काम करेंगे.

पुलवामा हमला: भारत ने इमरान खान की ‘बहाना बनाने वाली’ प्रतिक्रिया की खारिज, कहा- कार्रवाई करो, वरना…

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, भारत सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान का स्वागत करता है. इस यात्रा से भारत और सऊदी अरब के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी. मंगलवार को सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज के आगमन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रोटोकाल से अलग हटते हुए स्वयं उनकी आगवानी की. सऊदी अरब के शहजादे भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा पर आए हैं .