इस माह के शनिवार से शुरू हुए सावन का आज पहला सोमवार है, जिसे लोग सावन सोमवार के नाम से भी जानते हैं। आज के शुभ दिन पर सभी श्रद्धालुओं का सुबह से ही शिव मंदिर में तांता लगा हुआ है। हर जगह बम-बम भोले की गूँज सुनाइ दे रही है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार सावन में आनेवाले सोमवार खास महत्व रखते हैं। लोगों की ऐसी मान्यता है कि  इन दिनों पूजा करने से भक्तों को ज्यादा पुण्य मिलता है।

इस दिन भक्त दिन भर व्रत रखकर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करते हैं और दूध और जल चढ़ाकर शिवलिंग का अभिषेक करते है। इन दिनों कावाड़ों का जत्था भी पवित्र जल लेकर यात्रा करता है और इसी जल से शिव जी का अभिषेक होता है। देशभर में १२ शिवलिंगों के दर्शन करने जनसैलाब उमड़ने लगता है। आज सावन के पहले सोमवार के अवसर पर भक्तों ने शिवजी की भस्म आरती कर उनका श्रृंगार किया।  इस आरती को देखने लाखों की संख्या में शिवभक्त मंदिर पहुंचे। ये भी पढ़ेंभारी बारिश के चलते देश के कई हिस्सों में तबाही, गुजरात की डेरी इंडस्ट्री प्रभावित

अलग-अलग स्थानों में शिव मंदिरों में सुबह से ही पूजा अर्चना की जा रही है।  भक्त इसी विशवास के साथ भोलेनाथ की आराधना कर रहे हैं कि भोलेनाथ उनकी हर मनोकामना पूरी करेंगे।