School Kab Khulenge: कोरोनावायरस महामारी के कारण देश भर के स्कूल मार्च के मध्य से बंद कर दिए गए थे, जबकि कई राज्यों ने कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए कक्षाओं के लिए अपने स्कूलों को फिर से खोल दिया है. वहीं फरवरी में हायर एजुकेशन छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोले जाएंगे.उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने शनिवार को बताया कि राज्य में छठी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल आठ फरवरी से खुलेंगे.
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। मंत्री ने बताया कि यह फैसला सरकारी और निजी दोनों स्कूलों के लिए है.इससे पहले नवंबर, 2020 में राज्य सरकार ने सिर्फ 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल  खोला था. मार्च, 2020 में कोविड-19 के कारण बंद होने के बाद पहली बार इतने व्यापक स्तर पर राज्य में स्कूली कक्षाओं को शुरू करने का फैसला किया गया है. कौशिक ने कहा कि स्कूल आने-जाने के लिए साइकिल खरीदने हेतु सभी वर्ग की छात्राओं को 2,800 रुपये की राशि दी जाएगी।Also Read - Omicron In Maharashtra: महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का बढ़ रहा है खतरा, फिर से बंद हो जाएंगे स्कूल?

कई राज्यों में स्कूलों और कॉलेजों को फिर खोला जा रहा है, ऑफलाइन कक्षाएं छात्रों के लिए भी अनिवार्य नहीं है. लगभग सभी राज्यों में बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में जाने के लिए अभिभावकों की ओर से लिखित सहमति आवश्यक हो गई है. Also Read - Delhi Schools Reopen: दिल्ली में आज से फिर खुले स्कूल, इन नियमों का पालन करना अनिवार्य

हालांकि कई राज्यों में स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों को 1 फरवरी से फिर से शुरू करने के लिए निर्धारित किया गया है, छात्रों और शिक्षकों के दौरे को एक जटिल तरीके से व्यवस्थित किया जाएगा. स्टाफ रूम में क्लास रूम और शिक्षकों में छात्रों के बीच सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखना और फेस मास्क, सैनिटाइजर, बार-बार हाथ धोना अनिवार्य होगा. Also Read - Delhi School Reopen: दिल्ली में आज से खुल गए 6-12 क्लास तक के स्कूल, जानिए कब खुलेंगे प्राइमरी स्कूल्स

इन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल और कॉलेज

आंध्र प्रदेश

राज्य में 1 फरवरी से कक्षा 1 से 5 के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू करेगा. इस बीच, राज्य में कक्षा 6 से कक्षा 12 के लिए स्कूल और कॉलेज पिछले साल नवंबर में फिर से खोले गए. आंध्रप्रदेश सरकार ने कक्षा 1 से 5 तक के स्कूलों को एक फरवरी से खोलने की परमिशन दे दी है. यहां अब सभी प्राइमरी स्कूल सोमवार से खुल सकेंगे.

दिल्ली

दिल्ली में स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 9, 11 वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिर से खुलेंगे. डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज प्रदान करने वाले कॉलेज भी 1 फरवरी से आमने-सामने ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए फिर से शुरू होंगे. राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल पहले ही छात्रों के लिए खुल चुके हैं. कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों को आगामी CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए स्कूल 18 जनवरी से खोले गए थे.

हिमाचल प्रदेश

राज्य में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोला जाएगा. संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शिक्षा संस्थानों की फिर से खोलने की घोषणा करते हुए, हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों के स्कूलों में कक्षा 5 और 8-12 एक फरवरी से शुरू होंगे, जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में 15 फरवरी से शुरू होंगे. पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज 1 फरवरी से खुलेंगे और राज्य के सरकारी कॉलेज 8 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे.

कर्नाटक

कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने गुरुवार 28 जनवरी को घोषणा की थी कि कर्नाटक के स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 9, 10 और प्री-यूनिवर्सिटी कक्षाओं के छात्रों के लिए फुल डे की कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे.

जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर सरकार ने भी फरवरी में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं (SOP) जारी की हैं.

जम्मू क्षेत्र के समर जोन में स्कूल और उच्च शिक्षा संस्थान 1 फरवरी से कक्षा 10वीं से 12वीं के लिए फिर से खुलेंगे और कश्मीर डिवीजन और जम्मू डिवीजन के शीतकालीन क्षेत्र में, उच्च शिक्षा संस्थान 15 फरवरी को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से शुरू होंगे.

हरियाणा

हरियाणा के स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए फिर से खुलेंगे. हरियाणा के स्कूल को फिर से खोलने की तारीख की घोषणा करते हुए, राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि कक्षा 1 से 5 वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने पर निर्णय लिया जाएगा.

गुजरात

गुजरात 1 फरवरी से कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए अपने स्कूलों को फिर से खोल देगा। इससे पहले गुजरात ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए 11 जनवरी को अपने स्कूलों को फिर से खोल दिया था ताकि छात्रों को मई और राज्य बोर्ड में आगामी CBSE बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिल सके.

मेघालय

मेघालय में 1 फरवरी से उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू करेगा, इस बीच, मेघालय के अधिकांश स्कूलों ने राज्य में शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया को जारी रखने के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू की हैं.

तेलंगाना

कोरोना के कारण 9 महीने से अधिक के अंतराल के बाद, तेलंगाना फरवरी में कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल और कॉलेज फिर से खोल देगा. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी 1 फरवरी से राज्य के सरकारी कॉलेजों के साथ निजी कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की थी.

पंजाब

पंजाब में 1 फरवरी से सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं भी खोलेगा. पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने भी विभाग के अधिकारियों और स्कूल प्रबंधन को निर्देश दिया है कि वे अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिक स्कूल के बच्चों के प्रति अधिक चौकस रहें. पंजाब सरकार पहले से ही कक्षा 3 से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं आयोजित कर रही है.