School Reopen Latest Update: कोरोना के कहर के बीच अनलॉक (Unlock) के माध्यम से देश को एक बार फिर पटरी पर लाने की कवायद चल रही है. धीरे-धीरे सभी सुविधाएं बहाल की जा रही हैं. अब 21 सितंबर यानी सोमवार से कई राज्यों में 9वीं से 12वीं तक के छात्र अपने माता-पिता से लिखित सहमति मिलने के बाद स्कूल जा सकेंगे. कई राज्य सरकारों ने स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला लिया (School Reopening News In Hindi) है तो कुछ राज्यों ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस महीने ऐहतियातन स्कूल को बंद रखने और ऑनलाइन कक्षाएं चलाने पर ही सहमति दिखाई है. आइये जानते हैं किन-किन राज्यों में 21 सितंबर यानी सोमवार से स्कूल खोले जाएंगे और कहां नहीं खोले जाएंगे. Also Read - Lockdown Extension News: देश के इस राज्य में 30 नवंबर तक Lockdown, स्कूलों को लेकर हुआ यह फैसला

दिल्ली (Delhi School Reopening News)
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने स्कूल कॉलेज खोलने को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. फिलहाल दिल्ली में 21 सितंबर से स्कूल-कॉलेज नहीं खोल जाएंगे. दिल्ली सरकार ने 5 अक्टूबर तक सभी स्कूल कॉलेज को बंद रखने का आदेश दिया है. सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए फिलहाल दिल्ली में सभी स्कूल कॉलेज 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे और इस बीच पहले की तरह ऑनलाइन क्लास के माध्य्म से पढ़ाई जारी रहेगी. दिल्ली सरकार ने बीते शुक्रवार को स्कूल कॉलेज खोलने के संबंध में सर्कुलर जारी किया है. Also Read - Unlock 6.0: सात महीने बाद भी पूरी तरह से नहीं मिलेगी राहत, जानें स्कूल से लेकर मॉल तक क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद

बिहार (Bihar School Reopening News)
बिहार में कन्टेन्मेंट जोन्स से बाहर 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 21 सितंबर से स्कूल को खोलने की इजाजत दी गई है. पटना के डीएम कुमार रवि ने एक आदेश जारी करते हुए शिक्षण संस्थानों को कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए कक्षाओं को फिर से बहाल करने की इजाजत दी है. Also Read - School Reopening News: क्या दिल्ली में नवंबर से खुल रहे हैं सभी स्कूल? जानिये मनीष सिसोदिया ने क्या दिया अपडेट

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh School Reopening News)
उत्तर प्रदेश में केंद्र सरकार की गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर स्कूल-कॉलेज खोले जा सकते हैं. हालांकि बीजेपी शासित इस प्रदेश में भी स्कूल बंद रखे जा सकते हैं. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. कुछ दिन पहले यूपी के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा था कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर नजर रखी जाएगी, इसके बाद ही आगे का फैसला लिया जाएगा.

हरियाणा (Haryana School Reopening News)
स्कूल खोले जाने को लेकर हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने एक बड़ा बयान दिया है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि हम राज्य में स्कूल खोलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं बस हमें केंद्र सरकार की इजाजत और गाइडलाइंस का इंतजार है. उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकार ने अपनी तरफ से तैयारियां पूरी कर ली हैं और अगर केंद्र सरकार की तरफ से इजाजत मिलती है तो हम तुरंत स्कूल खोल देंगे. बता दें कि मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने परीक्षण के आधार पर करनाल और सोनीपत जिलों में दो राज्य संचालित स्कूलों में 10वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू भी कर दी है.

केरल (Kerala School Reopening News)
केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने इस महीने स्कूलों, कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया है.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh School Reopening News)
मध्य प्रदेश के सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल की 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 21 सितंबर से शुरू हो जाएंगी. जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने शुक्रवार को इसके आदेश जारी कर दिए हैं. जारी आदेश में उन्होंने बताया कि केंद्र की स्कूल री-ओपनिंग गाइडलाइन के अनुरूप एसओपी का सख्ती से पालन किया जाएगा. भोपाल में 79 सरकारी, एमपी बोर्ड से संबद्ध 200 और सीबीएसई से संबद्ध 132 हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूल हैं. गाइडलाइन के मुताबिक 9वीं-12वीं के बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों से लिखित अनुमति लाना जरूरी है.

उत्तराखंड (Uttarakhand School Reopening News)
उत्तराखंड में स्कूल, कॉलेज 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. राज्य सरकार ने पूरी तरह से स्कूल खोलने की अभी अनुमति नहीं दी है. दरअसल, उत्तराखंड में कुल 29 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आ चुके हैं. इनमें से करीब नौ हजार लोग अभी भी बीमारी से संक्रमित हैं, इनका इलाज चल रहा है.

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir School Reopening News)
जम्मू कश्मीर प्रशासन ने घाटी में 21 सितंबर से स्कूलों को वॉलंटरी आधार पर खोलने का फैसला लिया है.

गुजरात (Gujarat School Reopening News)
गुजरात में भी सोमवार यानी 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है.

असम (Assam School Reopening News)
असम में कंन्टेन्मेंट जोन्स के बाहर के 9वीं से 12वीं तक के छात्र स्कूल जा सकेंगे.

झारखंड (Jharkhand School Reopening News)
झारखंड सरकार भी महामारी के बीच स्कूल खोलने के पक्ष में है. झारखंड के शिक्षा मंत्री वैद्यनाथ महतो का कहना है कि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है. उन्होंने बताया, ‘एक सर्वे से हमें पता चला है कि शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन क्लास का महज 27 फीसदी छात्र ही लाभ ले पा रहे हैं. ग्रामीण इलाकों में तो यह आंकड़ा और भी खराब है. कुछ बच्चों के पास मोबाइल कनेक्शन भी नहीं है.’

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh School Reopening News)
आंध्र प्रदेश में भी 21 सितंबर से स्कूल खोले जा रहे हैं. यहां 50 फीसदी टीचिंग और 50 फीसदी नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल में बुलाया जा सकता है. 9वीं कक्षा से 12 तक का कोई भी छात्र अपने परिवारवालों की लिखित अनुमति के बाद स्कूल जा सकता है और पढ़ाई कर सकता है. राज्य सरकार की तरफ से यह जानकारी दी गई है. स्कूल प्रशासन ने इसे लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी है.