School Reopening Latest News 2021: कोरोना संकट के बीच बीते करीब 10 महीने से ज्यादा समय से बंद पड़े स्कूल धीरे-धीरे खुलने शुरू हो गए हैं. नए साल से कई राज्यों में स्कूल खोले (School Reopening Latest Updates Updates) गए हैं, वहीं कुछ राज्यों में फरवरी से स्कूल खोले जाएंगे. वहीं, कुछ जगहों पर वैक्सीनेशन शुरू होने का इंतजार भी किया जा रहा है. कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जिन्होंने स्कूलों को खोलने (School Reopening Updates) को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं लिया है. उधर, BJP शासित गुजरात में 9वीं से 11वीं तक के स्कूल 1 फरवरी से खोले जाएंगे. गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा (Bhupendrasinh Chudasama) ने यह जानकारी दी.Also Read - School Kab Khulenge: इस राज्य में 3 जनवरी से खुल जाएंगे पहली से पांचवीं तक के स्कूल, जानें क्या है आदेश

जहां भी स्कूल खोले जा रहे हैं वहां कोविड दिशा-निर्देशों का खास ध्यान रखा जा रहा है. हालांकि वहां भी सिर्फ 50 फीसदी छात्रों को ही क्लास में शामिल होने की इजाजत दी गई है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने तो वैक्सीनेशन शुरू होने तक स्कूलों को खोलने (School Kab Khulenge) का फैसला टाला हुआ है. अभी तक ज्यादातर राज्यों ने 5वीं और उससे नीचे की कक्षाओं की क्लासेस शुरू नहीं की है. लगभग हर राज्य इसके लिए वैक्सीनेशन का इंतजार कर रहे हैं….आइये जानते हैं कि किस राज्य में स्कूल खोले जाने को लेकर क्या-क्या फैसले लिए गए हैं और क्या है ताजा अपडेट… Also Read - Rajasthan School News: राजस्थान की गहलोत सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किया यह जरूरी दिशा निर्देश, जानें पूरी गाइडलाइंस

किस राज्य में कब खुलेंगे स्कूल? Know Every States School Reopening Updates Also Read - Maharashtra School News: महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से खुल जाएंगे सभी स्कूल, शहरी और ग्रामीण इलाकों के लिए अलग-अलग नियम

तेलंगाना में 1 फरवरी से स्कूल खुलेंगे (Telangana School Reopening Latest News)
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि राज्य में 9वीं और उससे ऊपर की कक्षाएं 1 फरवरी से शुरू हो जाएंगी. इसके साथ-साथ इंटरमीडिएट और डिग्री क्लासेस भी 1 फरवरी से शुरू होंगी.

दिल्ली में स्कूल खोलने का क्या है प्लान? (Delhi School Reopening Latest News)
दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने हाल ही में कहा था है कि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को जल्दी कैसे खोला (School Kab Khulenge) जाए? सिसोदिया ने कहा कि कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए भविष्य की रणनीति इस बात पर निर्भर करेगी कि अग्रिम कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के बाद कोविड-19 टीका आम लोगों के लिए कितना जल्दी उपलब्ध हो पाता है.

गुजरात में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल (Gujarat School Reopening Latest News)
गुजरात में 1 फरवरी से कोविड दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 9वीं से 11वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा. गुजरात के शिक्षा मंत्री (Education Minister) की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, स्कूल में केवल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र ही पढ़ाई कर रहे हैं.

पंजाब का क्या है अपडेट (Punjab School Reopening Latest News)
पंजाब में बीते 7 जनवरी से सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी स्कूल फिर से खुल गए हैं. स्कूलों का समय फिलहाल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक है. यहां केवल कक्षा 5 से 12वीं तक के छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति है. बता दें कि इसके साथ ही पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां पांचवी से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है.

बिहार में करीब 9 महीने बाद खुले स्कूल (Bihar School Reopening Updates)
कोरोना महामारी के बाद बिहार के स्कूलों में कक्षा आठ तक की पढ़ाई फिलहाल बंद है. क्राइसिस मैनेजमेंट, Crisis Management Group की बैठक 30 जनवरी को होने वाली है. बैठक में क्लास एक से आठ तक के स्कूलों को खोलने पर विचार किया जायेगा. उम्मीद की जा रही है कि फरवरी से निचली कक्षाओं को भी खोला जा सकता है.

पुडुचेरी में खुले स्कूल (Puducherry School Reopening Updates)
पुडुचेरी एवं कराईकल में कोविड-19 के सुरक्षा नियमों के पालन के साथ सभी स्कूल खुल गए. कोविड-19 के कारण देश भर में लागू किये गये लॉकडाउन के कारण यहां नौ महीने से स्कूल बंद थे. स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर बाद एक बजे तक आधे दिन के लिये खुले.