School Reopening Latest News 2021: देश में जारी कोरोना संकट के बीच बीते 9 महीने से बंद पड़े स्कूल अब धीरे-धीरे खुलने शुरू हो गए हैं. नए साल से कई राज्यों में धीरे-धीरे स्कूल खोले जा रहे हैं. हालांकि अब भी कई राज्य ऐसे हैं, जिन्होंने स्कूलों को खोलने (School Reopening Updates) को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं लिया है. कुछ राज्यों में तो बीते साल दिसंबर में ही सरकार की तरफ से जारी कोविड दिशा निर्देशों को ध्यान में रखकर स्कूलों को खोला गया. हालांकि वहां भी सिर्फ 50 फीसदी छात्रों को भी क्लास में शामिल होने की इजाजत दी गई. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने तो वैक्सीन आने तक स्कूलों को खोलने (School Kab Khulenge) का फैसला अभी टाला हुआ है. आइये जानते हैं कि किस राज्य में स्कूल खोले जाने को लेकर क्या फैसले लिए गए हैं.Also Read - Rajasthan School News: राजस्थान की गहलोत सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किया यह जरूरी दिशा निर्देश, जानें पूरी गाइडलाइंस

किस राज्य में कब खुलेंगे स्कूल? Know Every States School Reopening Updates Also Read - School Kab Khulenge: इस राज्य में पहली से 7वीं तक के जल्द खुलेंगे स्कूल, जानें क्या बोले मुख्यमंत्री...

दिल्ली में कब खुलेंगे स्कूल (Delhi School Reopening Latest News)
दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला (School Kab Khulenge) जाए? सिसोदिया ने कहा कि कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए भविष्य की रणनीति इस बात पर निर्भर करेगी कि अग्रिम कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के बाद कोविड-19 टीका आम लोगों के लिए कितना जल्दी उपलब्ध हो पाता है. राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल पिछले साल मार्च से ही कोरोना वायरस महामारी के कारण बंद हैं. कुछ राज्यों में आंशिक रूप से स्कूल फिर से खुले हैं, लेकिन दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि जब तक कोई टीका उपलब्ध नहीं होगा तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे. Also Read - Delhi Nigam School Update: दिल्ली में निगम स्कूलों के खुलने की भी आ गई तारीख, जानें अपडेट

गुजरात में 11 जनवरी से फिर से खुलेंगे स्कूल (Gujarat School Reopening Latest News)
गुजरात सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य में 11 जनवरी से सभी सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए स्कूल, कॉलेजों को खोल दिया जाएगा. राज्य के शिक्षा मंत्री (Education Minister) ने कहा कि स्कूल में केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र ही स्कूल जाकर पढ़ सकेंगे. गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा ने कहा, ‘मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई बैठक में, राज्य में 10वीं व 12वीं की कक्षाओं और कॉलेजों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है. इससे पहले हमने कई बार अपने विभाग के अधिकारियों, शैक्षिक विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और अन्य हितधारकों के साथ बैठक की.

राजस्थान का क्या है अपडेट (Rajasthan School Reopening Latest News)
कोविड रोगियों की संख्या में कमी आती देख राजस्थान सरकार ने 18 जनवरी से राज्य में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर खोलने की घोषणा की है. 9वीं से 12वीं तक के बच्चों की कक्षाएं 18 जनवरी से नियमित रूप से चलेंगी, वहीं मेडिकल कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज और नर्सिग कॉलेज 11 जनवरी से शुरू होंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार देर रात यह घोषणा की और कहा कि चिकित्सा संस्थानों के छात्रों को कोरोना वैक्सीनेशन प्रक्रिया से जोड़ा जाएगा और इसलिए उनकी कक्षाएं जल्द शुरू की जा रही हैं.

पंजाब में गुरुवार से खुलेंगे स्कूल (Punjab School Reopening Latest News)
पंजाब स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने 7 जनवरी से सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा और केवल कक्षा 5 से 12वीं तक के छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन को कोरोनोवायरस के खतरे को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि इसके साथ ही पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां पांचवी से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है.

बिहार में करीब 9 महीने बाद खुले स्कूल (Bihar School Reopening Updates)
बिहार में कोरोना महामारी आने के बाद से बंद स्कूल और शिक्षण संस्थानें बीते सोमवार से खोल दिए गए हैं. फिलहाल राज्य के नौवीं से 12 वीं तक के स्कूल खोले गए हैं, जिससे राज्य के स्कूलों में करीब 9 महीने के बाद चहल-पहल देखी गई. बिहार सरकार से अनुमति मिलने के बाद पटना समेत राज्य के अन्य जिलों में सोमवार यानी 4 जनवरी से सरकारी तथा निजी विद्यालयों, कोचिंग सहित अन्य शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन का कार्य शुरू हो गया है. फिलहाल सरकार ने नौंवीं से 12वीं कक्षा तक के संचालन की अनुमति दी है, जिसमें 50 प्रतिशत छात्रों के ही आने की उपस्थिति रखने के निर्देश दिए गए हैं. हालांकि सोमवार को कई स्कूलों में 50 प्रतिशत की भी उपस्थिति नहीं देखी गई है.

पुडुचेरी में खुले स्कूल (Puducherry School Reopening Updates)
पुडुचेरी एवं कराईकल में कोविड-19 के सुरक्षा नियमों के पालन के साथ सभी स्कूल खुल गए. कोविड-19 के कारण देश भर में लागू किये गये लॉकडाउन के कारण यहां नौ महीने से स्कूल बंद थे. स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर बाद एक बजे तक आधे दिन के लिये खुले. सूत्रों ने बताया कि छात्रों के शरीर का तापमान मापने के लिये उनकी थर्मल स्कैनिंग की गई. उन्होंने बताया कि स्कूलों को खोलने से पहले मानक संचालन प्रक्रिया के मुताबिक परिसरों को संक्रमण मुक्त किया गया.

असम में नये साल के पहले खुले स्कूल (Assam School Reopening Updates)
असम में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्कूलो को बंद किये जाने के 9 महीने बाद नए साल पर यानी शुक्रवार को प्राथमिक स्कूल कड़े दिशा-निर्देशों के साथ फिर से खुल गए. अधिकारियों ने बताया कि पहली से पांचवी कक्षा तक के छात्रों के लिये प्रदेश में स्कूल खुल गये हैं और नये साल के पहले दिन से कक्षायें शुरू हो गयी हैं. हालांकि, स्कूलों में उपस्थिति आवश्यक नहीं है और छात्र अपने माता-पिता की सहमति से स्कूल आयेंगे. उन्होंने बताया कि 50 फीसदी से अधिक छात्र मास्क लगा कर और सेनिटाइजर का इस्तेमाल कर स्कूल में उपस्थित हुये.

(इनपुट: एजेंसी)