School Reopening Latest Updates: देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच कई राज्यों ने नए साल से स्कूलों को खोलने (School Kab Khulenge) की घोषणा की है. हालांकि अब भी कुछ राज्य ऐसे हैं जहां एहतियातन स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का फैसला किया है. इस बीच कर्नाटक की बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) सरकार ने राज्य में 1 जनवरी से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. Also Read - Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक के CM बीएस येदियुरप्पा ने किया कैबिनेट का विस्तार, इन 7 मंत्रियों ने ली शपथ

कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा, 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए कक्षाएं 1 जनवरी से शुरू होंगी.

किस राज्य में क्या है स्कूलों को खुलने का अपडेट

Bihar School Reopening News: बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स को खोलने का आदेश जारी किया है. आदेश के अनुसार, 4 जनवरी 2021 से पूरे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स खुल जाएंगे. हालांकि कोरोना की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना जरूरी होगा.

Rajasthan School Reopening News: राजस्थान (Rajasthan) में स्कूलों (Schools) को खोलने को लेकर बड़ी खबर आ रही है. रिपोर्ट की मानें तो, 4 जनवरी से कक्षा 6 से 12वीं तक स्कूल खोलने की तैयारी सरकार कर रही है.

Maharashtra School Reopening News: महाराष्ट्र में स्कूल 9वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए 4 जनवरी से फिर से खोल दिये जाएंगे. महाराष्ट्र के ज्यादा से ज्यादा शहर अपने क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लेने की तैयारी कर रहे हैं. यहां स्कूल खुलने के बाद टीचर्स का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा.

Delhi School Reopening News: दिल्ली (Delhi) में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कह चुके हैं कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे. इस वक्त स्कूल शुरू करना बच्चों को कोरोना की तरफ धकेलने जैसा होगा.

Uttar Pradesh School Reopening News: यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रदेश में क्लास 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी में है लेकिन अधिकांश प्रधानाचार्यों ने इनकार किया है. प्रधानाचार्यों ने जिला विद्यालय निरीक्षक को रिपोर्ट भेजा है और कहा है कि 9 से 12 वीं तक स्कूल खुल रहे हैं जिसमें भी उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है.

Madhya Pradesh School Reopening News: मध्य प्रदेश में 18 द‍िसंबर से स्कूल खोल दिये गये हैं. श‍िक्षा व‍िभाग की ओर से इसे लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किया गया है. यहां कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को हफ्ते में एक दो दिन के लिए अभिभावकों की मंजूरी के साथ स्कूल आने की इजाजत होगी.

Assam Pradesh School Reopening News: असम (Assam) सरकार की ओर से घोषणा की गई है कि 1 जनवरी से राज्य सरकार की ओर से संचालित स्कूल नियमित रूप से काम करेंगे, जो कोरोना संक्रमण के कारण बंद थे. अभी, कक्षा 6 और बाद में सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के लिए की गई घोषणा के मुताबिक, नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाएं 1 जनवरी को फिर से शुरू होंगी.

(इनपुट: एजेंसी)