School Reopening Latest News: स्कूलों को खोलने को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के बाद राज्यों ने भी इसे लेकर फैसला करना शुरू कर दिया है. केंद्र सरकार की तरफ से अनलॉक 5 की गाइडलाइंस (Unlock 5 Guidelines) में यह कहा गया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश यह तय कर सकते हैं कि वे 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलना चाहते हैं या नहीं. इसके बाद रविवार को दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 31 अक्टूबर तक सभी स्कूलों को बंद ही रखा जाएगा. Also Read - School Reopening News: नवंबर से इन राज्यों में 'सामान्य रूप से' बहाल हो जाएंगी कक्षाएं, जानें क्या है ताजा अपडेट

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा, ’31 अक्टूबर, 2020 तक दिल्ली में छात्रों के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे.  बता दें कि 21 सितंबर से राजधानी में स्कूल खुलने की बात कही जा रही थी, लेकिन केजरीवाल सरकार ने 5 अक्टूबर तक सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया था. अब इसे बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है.

उपमुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘शिक्षा निदेशालय को स्कूलों को बंद रखने के फैसले को 31 अक्टूबर तक बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. इस आशय के औपचारिक आदेश कल निदेशालय द्वारा जारी किए जाएंगे.’  उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के पास शिक्षा विभाग भी है.

इससे पहले दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी आदेश में मुख्य सचिव विजय देव ने कहा कि शहर में सभी सामाजिक, शैक्षणिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रम के साथ ही अधिक लोगों वाले अन्य कार्यक्रम एवं सभाओं पर रोक जारी रहेगी.

उधर, उत्तर प्रदेश में 15 अक्तूबर के बाद चरणबद्ध तरीके से स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे. योगी सरकार ने अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस जारी करते हुए यह फैसला लिया. यूपी की योगी सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों में कहा गया कि प्रबंधन, जिला प्रशासन से विचार-विमर्श कर स्कूल कॉलेज खोले जा सकते हैं. बच्चों को स्कूल जाने के लिए अभिभावकों से लिखित सहमति लेनी होगी. इसके अलावा, महाविद्यालयों व उच्च शिक्षा संस्थानों को शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देश के अनुसार ही चलना होगा. स्कूल सिर्फ कन्टेन्मेंट जोन के बाहर ही खुलेंगे.