School Kab Khulenge 2021: कोरोना (Covid-19) का कहर कम होने के बाद देश के लगभग सभी राज्यों में बंद पड़े स्कूल (School Reopening Updates) धीरे-धीरे खोले जा चुके हैं. हालांकि अभी सिर्फ ऊपरी क्लास की पढ़ाई शुरू हुई है. अभी भी निचली क्लास यानी प्राइमरी स्कूलों (Primary School Kab Khulenge) को हर राज्यों में नहीं खोला गया है. इस बीच उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में 1 मार्च यानी आज से प्राइमरी स्कूलों को खोला गया है. इस बीच कश्मीर में कोरोना वायरस महामारी की वजह से करीब एक साल से बंद स्कूल सोमवार से दोबारा खुल गए. बता दें कि पिछले साल 9 मार्च को आखिरी बार 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी स्कूल गए थे.Also Read - Haryana School News: हरियाणा में 10 फरवरी से खुलेंगे पहली से 9वीं तक के स्कूल, जानें क्या है पूरा फैसला

प्रशासन ने हालांकि, उन्हीं विद्यार्थियों को स्कूल आने की अनुमति दी है जिनके माता-पिता ने लिखित में इसकी मंजूरी दी है. अधिकतर निजी स्कूल अभिभावकों से अनापत्ति प्रमाण पत्र ले रहे हैं ताकि प्रबंधन पर स्वास्थ्य संबंधी समस्या उत्पन्न होने पर आरोप नहीं लगे. पहले दिन कई स्कूलों ने विद्यार्थियों को स्वस्थ होने का चिकित्सा प्रमाण पत्र लेकर आने को कहा था. सरकारी आदेश के मुताबिक छठी से 8वीं तक की कक्षाएं 8 मार्च से खुलेंगी जबकि बाकी कक्षाएं 18 मार्च से खुलेंगी. Also Read - Delhi School News: कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद दिल्ली में सोमवार से 9वीं से12वीं कक्षा के लिए खुलेंगे स्कूल

दिल्ली में कब खुलेंगे प्राइमरी स्कूल (Delhi Primary School Reopening Updates)
दिल्ली में ऊपरी क्लास के स्कूल खोले जा चुके हैं, हालांकि प्राइमरी स्कूलों को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले कहा था कि जब तक वैक्सीनेशन शुरू नहीं होता तब तक बच्चों के जान को हम जोखिम में नहीं डाल सकते. हालांकि उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही दिल्ली में प्राइमरी स्कूलों को खोले जाने को लेकर भी कोई फैसला होगा. Also Read - Gujarat में स्कूल खुलने की आ गई तारीख, जानें कब खुलेंगे पहली से 9वीं कक्षा के स्कूल, क्या है गाइडलाइंस

बिहार में खुल गए स्कूल (Bihar Primary School Reopening News )
बिहार में पहली से 5वीं तक के स्कूल एक मार्च यानी आचज से खुल गए. बिहार सरकार ने बच्चों के लिए शर्तों के साथ स्कूल आने की अनुमति दी थी. इस शर्त के तहत कोरोना के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है. इसके मुताबिक 50 फीसदी बच्चे ही क्लास रूम में मौजूद रह सकेंगे.

हरियाणा में खुल गए स्कूल (Haryana Primary School Reopening Updates)
हरियाणा में 1 मार्च से पहली-दूसरी कक्षा के स्कूल खोले गए हैं. इससे पहले, राज्य सरकार ने 24 फरवरी को 3 से 5 के लिए कक्षाएं फिर से खोल दी थीं.

राजस्थान में भी खुल गए स्कूल (Rajasthan Primary School Reopening Updates)
राजस्थान में भी 8 फरवरी से छठी से 8वीं के लिए स्कूलों को खोल दिया गया है. इसी के साथ फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के छात्रों के लिए कॉलेज भी खुल गए हैं. एक दिन में स्कूल और कॉलेजों में 50% छात्रों को आने की अनुमति दी गई है. मालूम हो कि राज्य में कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए और कॉलेज के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए पहले ही कॉलेज फिर से खोल दिए गए हैं.

उत्तराखंड में भी खुल गए स्कूल (Uttrakhand Primary School Reopening Updates)
उत्तराखंड में भी 8 फरवरी से 8वीं से 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू कर दी गई है. इसके साथ साथ कोरोना वायरस से संबंधित सभी नियमों का पालन स्कूलों में किया जाएगा. बता दें, नवंबर 2020 से उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोल दिए गए थे.

ओडिशा में भी खुल गए स्कूल (Odisha Primary School Reopening Updates)
कक्षा 10वीं और 12वीं के बाद, ओडिशा में 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोला गया है. ओडिशा में कक्षाएं सप्ताह में छह दिन सुबह 8:30 बजे से 10:30 बजे के बीच आयोजित की जाएंगी. वहीं इन दो घंटों में तीन पीरियड में ही पढ़ाई होगी.