School Colleges Reopen News: भारत सरकार की अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन (School Reopening Guideline) के मुताबिक आज से देश में छह महीने से बंद पड़े स्कूल खोल दिए जाएंगे. हालांकि अभी सिर्फ कक्षा 9वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की इजाजत है. भारत सरकार की तरफ से जारी गाइडल लाइन में कहा गया है कि स्कूल प्रशासन को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालयों के निर्देशों के साथ स्कूल और कॉलेज को खोलने की इजाजत होगी. Also Read - Corona Virus Latest News: कोविड-19 के 54,366 नए मामले, 690 मौतें, एक्टिव मामले सात लाख के नीचे पहुंचे

आपको बता दें कि देश में कोरोना तेजी से फैल रहा है और पूरे देश में मार्च से स्कूल बंद पड़े हुए हैं ऐसे में अब जब स्कूल दोबारा खोले जा रहे हैं तो सबसे बड़ी जिम्मेदारी अभिभावकों की ही होगी. बच्चों को स्कूल जाने से पहले अपने अभिभावकों से अनुमति लेनी होगी और पैरेंट्स को इजाजत का नोट्स भी लिख कर छात्र को देना होगा. Also Read - Viral Video: ना दो गज की दूरी- ना मास्क, साड़ी की दुकान पर भारी भीड़, IPS बोले- यहां तो कोरोना भी घुसने से डरेगा...

फिलहाल आज से देश में स्कूल कॉलेज खुल जाएंगे लेकिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अभी भी कई राज्य ऐसे हैं जो संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूल और सभी एजूकेशनल इंस्टीट्यूट को बंद किए हुए हैं. Also Read - India Corona Updates: 24 घंटे में देश में कोरोना के 55 हजार से अधिक मामले, एक्टिव केस साढ़े सात लाख के नीचे

School Reopening in Jammu Kashmir : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के जम्मू क्षेत्र में सभी सरकारी एवं निजी स्कूल छह महीने बाद सोमवार को आंशिक रूप से खुलेंगे. कोरोना वायरस महामारी के कारण स्कूल लंबे समय से बंद थे. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी . जम्मू संभाग की स्कूल शिक्षा निदेशक अनुराधा गुप्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि छात्रों की सुरक्षा के लिये सभी आवश्यक इंतजाम किये गये हैं . उन्होंने हालांकि, यह भी कहा कि छात्रों की उपस्थिति स्वैच्छिक होगी और वह अपने माता-पिता की सहमति से स्कूल आयेंगे .

अनुराधा ने बताया, ‘हमलोग आंशिक रूप से स्कूलों को खोल रहे हैं . निषिद्ध क्षेत्र के बाहर के स्कूल खोले जायेंगे . ये स्कूल नौवीं कक्षा से 12 कक्षा के छात्रों के लिये सरकार के दिशा निर्देशों के साथ सोमवार से खुलेंगे .’

School College Reopen in Punjab: पंजाब सरकार ने रविवार को निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर रहने वाले कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्रों को स्वेच्छा से स्कूल जाकर शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने की इजाजत दे दी. एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक चार के लिए जारी दिशा-निर्देशों के तहत यह फैसला लिया लिया गया है.

विज्ञप्ति में बताया गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आठ सितंबर को जारी मानक संचालन प्रक्रिया के तहत छात्रों को शिक्षकों का मार्गदर्शन लेने के वास्ते स्कूल जाने के लिए माता-पिता या अभिभावक से लिखित सहमति की जरूरत होगी. यह व्यवस्था 21 सितंबर से लागू होगी.

विज्ञप्ति में बताया गया है कि राज्य के गृह विभाग ने राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई), राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राज्य कौशल विकास मिशनों या केंद्र या राज्य सरकारों के अन्य मंत्रालयों में पंजीकृत लघु प्रशिक्षण केंद्रों में कौशल या उद्यमिता प्रशिक्षण की अनुमति देने के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं.

Bihar Schools Reopen: बिहार के कई जिलों में 21 सितंबर से स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन स्कूल उन्हीं क्षेत्रों मे खुलेंगे जो कंटेनमेंट जोन के बाहर हैं.

Uttar Pradesh Schools Reopen: कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे प्रकोप के बाद राज्य सरकार ने इस महीनें के अंत तक स्कूल कॉलेज बंद रखने का निर्णय लिया है.

Delhi Schools Reopen शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने 21 सितंबर के बाद भी स्कूल और कॉलेज को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए हैं. दिल्ली सरकार ने कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलो को देखते हुए फिलहाल अभी 5 अक्टूबर तक राजधानी में सभी प्रकार के एजूकेशनल इंस्टीटूशन्स को बंद रखने के आदेश दिए हैं.

Karnataka Schools Reopen जबकि वहीं कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में की सरकारों ने राज्य में 21 सितंबर से स्कूल खोलने का फैसला किया है. कर्नाटक में स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज 21 सितंबर से खुलेंगे, लेकिन नियमित कक्षाएं नहीं होंगी बल्कि छात्र अपनी पढ़ाई से संबंधित दुविधाओं को दूर करने के लिए स्कूल आकर शिक्षकों से मिल सकें.

Himachal Pradesh Schools Reopen हिमाचल प्रदेश में स्कूल 50 प्रतिशत शिक्षक, गैर-शिक्षण कर्मचारी और कक्षा नौ से कक्षा 12वीं तक के 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति में खोले जाएंगे.

Meghalaya Schools Reopen कोरोना वायरस महामारी के कारण मेघालय में पिछले करीब छह महीने से बंद स्कूल अगले सप्ताह आंशिक रूप से खोले जाएंगे. राज्य के शिक्षा मंत्री लाहमेन रिंबुई ने बताया कि नौंवी से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल खुलेंगे ताकि वे शिक्षकों से मिलकर अपनी शंकाएं दूर कर सकें. इस दौरान कोई नियमित कक्षाएं नहीं होंगी.