नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के समापन के बाद शनिवार तड़के भारत लौट आए. इस शिखर सम्मेलन में उन्होंने वैश्विक सुरक्षा स्थिति, बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग, लोगों के बीच संपर्क और अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय महत्व के सामयिक मुद्दों पर चर्चा की.

मोदी ने ट्वीट किया, “किर्गिज गणराज्य के असाधारण लोगों का फलदायी एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए शुक्रिया. यह शिखर सम्मेलन बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ाएगा और कई सकारात्मक परिणाम देगा. मैं इस मेहमाननवाजी के लिए किर्गिस्तान गणराज्य की सरकार एवं राष्ट्रपति जीनबेकोव का भी धन्यवाद देता हूं.”

मोदी ने बृहस्पतिवार को शिखर वार्ता से इतर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ द्विपक्षीय बैठकें की. उन्होंने शुक्रवार को एससीओ की राष्ट्राध्यक्ष परिषद बैठक से पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से भी मुलाकात की. जीनबेकोव एससीओ शिखर सम्मेलन, 2019 के अध्यक्ष थे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “शुक्रिया बिश्केक. किर्गिस्तान के सफल दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली के लिए रवाना.”