Second batch of IAF #Rafale aircraft arrived in India at 8:14 pm on 04 Nov 20 after flying non- stop from France: चीन से तनाव के बीच देश में राफेल लड़ाकू विमानों का दूसरा बैच आज बुधवार को रात 8:14 बजे फ्रांस से आ गया. तीन राफेल लड़ाकू विमान फ्रांस से भारत 8 घंटे में बिना कहीं रुके हुए सीधे भारत आ गए.Also Read - Indian Air Force Airmen Admit Card 2021 Released: CASB IAF ने जारी किया Airmen का एडमिट कार्ड, इस Direct Link से करें डाउनलोड 

Also Read - Rafale Deal: BJP ने राफेल सौदे पर कहा- कांग्रेस झूठ और मिथकों का पर्याय है, आज फि‍र से झूठ बोला

रक्षा मंत्री राज‍नाथ सिंह ने इंडियन एयरफोर्स के रिट्वीट ट्वीट शेयर किया है, जिसमें कहा गया है, भारतीय वायुसेना का दूसरा बैच # राफेल विमान फ्रांस से नॉन-स्टॉप उड़ान भरने के बाद 04 नवंबर 20 को रात 8:14 बजे भारत पहुंचेे. तीनों फाइटर्स जेट्स ने गुजरात के जामनगर एयरबेस पर लैंड‍िंंग की है. Also Read - Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायु सेना में इन पदों पर आवेदन करने की आज है अंतिम डेट, जल्द करें अप्लाई, लाखों में मिलेगी सैलरी 

रक्षा मंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायु सेना को एक पेशेवर और सुरक्षित तरीके से अत्यधिक जटिल मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बधाई दी है.

आईएएफ ने कहा, तीन राफेल लड़ाकू विमानों ने एक फ्रांसीसी एयरबेस से उड़ान भरी और तीन मिड-एयर रिफ्यूलिंग एन मार्ग के बाद भारत पहुंचे. विमान को सीधे फ्रांस से भारत पहुंचने में 8 घंटे से अधिक समय लगा. यह वायु सेना की लंबी दूरी की परिचालन क्षमता का प्रदर्शन करता है.

इंडियन एयरफोर्स ने कहा, तीन राफेल लड़ाकू विमानों ने एक फ्रांसीसी एयरबेस से उड़ान भरी और तीन मिड-एयर रिफ्यूलिंग एन मार्ग के बाद भारत पहुंचे. वायु सेना की लंबी दूरी की परिचालन क्षमता दिखाने के लिए विमान को सीधे फ्रांस से पहुंचने में 8 घंटे से अधिक समय लगा.

बता दें कि राफेल का पहला बैच बार 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आया था. इसमें 5 राफेल विमान थे. पहली बार बार भी एयर रिफ्यूलिंग की गई थी. हालांकि, तब पांचों राफेल ने फ्रांस के दसाल्‍ट एविएशन से उड़ान भरने के बाद UAE में रुके थे, लेकिन इस बार यह नहीं हुआ.

भारत में अभी तक आए कुल राफेल फाइटर्स की की संख्या 8 हो गई. फ्रांस सभी 36 फाइटर जेट डिलीवर दो साल के अंदर कर देगा. 36 में से 30 फाइटर जेट्स होंगे और 6 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट होंगे. ट्रेनर जेट्स टू सीटर होंगे और इनमें भी फाइटर जेट्स जैसे सभी फीचर होंगे. बता दें कि भारत ने फ्रांस के साथ 2016 में 58 हजार करोड़ में 36 राफेल फाइटर जेट की खरीदी के लिए डील की थी.