जम्मू: जम्मू एवं कश्मीर में बीते रविवार घोषित निषेधाज्ञा शुक्रवार को जम्मू से वापस ले ली गई. यह निषेधाज्ञा अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने की घोषणा से पहले लागू की गई थी. जिलाधिकारी सुषमा चौहान की तरफ से जारी एक आदेश में कहा गया है कि स्कूल व कॉलेज 10 अगस्त से खुल सकते हैं.

 

आदेश में कहा गया है कि सीआरपीसी की धारा 144 के तहत जम्मू जिले के नगर निगम की सीमा के अंदर पांच अगस्त को जारी किया गया आदेश संख्या डीसीजे/पीएस/2019/376-407 को वापस लिया जाता है. इससे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने शुक्रवार को यहां राजभवन में जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के साथ मुलाकात की. सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां इसकी जानकारी दी. प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मंगलवार से ही यहां मौजूद हैं और वह प्रदेश में जमीनी हकीकत का जायजा लेने आये थे . उन्होंने बताया कि डोवाल ने राज्यपाल के साथ मौजूदा हालात पर चर्चा की .

जम्मू-कश्मीर पर भारत ने पाकिस्तान को फटकारा, कहा- हमारे आंतरिक मामले में न करें हस्तक्षेप

अधिकारी ने बताया कि उन्होंने लोगों की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा, लोगों तक पहुंचने और उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने प्रशासन द्वारा धार्मिक उत्साह और उल्लास के साथ ईद-उल-अज़हा मनाने के वास्ते लोगों की सुविधा के लिए किए गए प्रबंधों पर भी चर्चा की. (इनपुट एजेंसी)