नई दिल्‍ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बीच अब गर्मी का मौसम पूरे जोर पर चढ़ते हुए दिखाई दे रहा है. मंगलवार को भी सुबह से ही देश के कई राज्‍यों में भयंकर गर्मी की लहर चल रही है. कई जगहों पर पारा 45 के पार पहुंच गया है. देश के उत्‍तर, पश्चिमी, मध्‍य और पेनिनसुला के अधिकतर भागों में पड़ रही भीषण गर्मी लोग बुरी तरह से प्रभावित हैं. लोग घरों से कम बाहर नजर आ रहे हैं और जगह-जगह प्‍यास बुझाते हुए नजर आए. Also Read - LAC पर गरज रहे सुखोई और जगुआर, वायुसेना के अधिकारी ने कहा- आसमान जितना हाई है जवानों का जोश

आईएमडी के डॉ. वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि अगले 2 दिन हरियाणा, पश्चिम, विदर्भ और राजस्थान को रेड अलर्ट दिया गया है. आगमी 2 दिनों के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में हल्की गिरावट होगी. Also Read - पीवी सिंधु: ओलंपिक में इतिहास रचने वाली भारतीय खिलाड़ी के शानदार करियर पर एक नजर

महाराष्‍ट्र के वि‍दर्भ में पारा 47 के पार
महाराष्‍ट्र के प्रादेशिक मौसम केंद्र नागपुर के डिप्टी डायरेक्टर जनरल एम.एल.साहू ने बताया कि मध्य भारत में अभी भयंकर ग्रीष्म लहर चल रही है. बहुत सी जगहों पर तापमान 45डिग्री से ऊपर चल रहा है. मध्‍या भारत में खासकर विदर्भ में 47, अकोला में 47.4 और नागपुर में तापमान 47 डिग्री है. विदर्भ में 3 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

मध्य प्रदेश में भी भयंकर गर्मी
मध्‍य प्रदेश में भी भयंकर गर्मी पड़ रही है. भोपाल में ग्रीष्म लहर जारी है. भोपाल का तापमान 45 डिग्री सेल्यिस पहुंचा. मध्य प्रदेश में भारत के मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार आज भोपाल में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तापमान को 43 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच कम या ज्‍यादा रहने की भविष्यवाणी की है.

बुंदेलखंड और ग्‍वालियर चंबल अंचल में भयंकर गर्मी
मध्‍य प्रदेश के बुंदेलखंड और ग्‍वालियर चंबल अंचल में भयंकर गर्मी की लहर चल रही है.एक महिला सुनीता ने बताया,’ गर्मी से बचने के लिए के लिए मैं अपने फेस को कपड़े से कवर रखती हूं और मैं अपने पास एक पानी की बोतल और एक प्याज रखती हूं ताकि लू न लगें.

राजस्‍थान में भी तापमान को उछाल पर है
राजस्‍थान तापमान को उछाल पर है. की राजधानी में भी  इसकी चपेट में हैंं. जोधपुर में ग्रीष्म लहर जारी है और गर्मी का प्रकोप और बढ़ गया है. जोधपुर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री पहुंच गया है.

 पंजाब और हरियाणा में  3-4 दिनों में तापमान बढ़ने वाला है
आई.एम.डी. के निदेशक सुरेंद्र पॉल, चंडीगढ़ ने बताया कि पंजाब और हरियाणा में आने वाले 3-4 दिनों में तापमान बढ़ने वाला है. तापमान 45 डिग्री से ज़्यादा हो जाएगा. अधिकतम तापमान मुख्यत:पंजाब और हरियाणा के साउथ वेस्टर्न में रहेगा. साथ ही पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में लू चलने की संभावाना है:

अमृतसर में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है
भारत मौसम विज्ञान विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार आज पंजाब के अमृतसर में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. इसने 32 के बीच तापमान के पास रहने की भविष्यवाणी की है. आगामी दिनों में डिग्री सेल्सियस से 44 डिग्री सेल्सियस तक तापमान हो सकता है.

चुरु में पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचा था 
बता दें कि सोमवार को उत्तर भारत में सोमवार को गर्मी तथा लू का प्रकोप और बढ़ गया था, राजस्थान के चुरु में पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था, वहीं राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया था.

राजस्थान पंजाब और हरियाणा में भी लोगों को गर्मी का प्रकोप कल भी तेज गर्मी थी 
राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान 45 से 47 डिग्री के बीच रहा था, जबकि पंजाब और हरियाणा में भी लोगों को गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है. हरियाणा के नरनौल में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं उत्तर प्रदेश में प्रयागराज 46.3 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा था

26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया था
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर भारत में गर्मी के लिहाज से 25-26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, जहां लू का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है. आईएमडी ने सोमवार को कहा था कि उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है.