नई दिल्ली. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष और महाराष्ट्र के पूर्व दिग्गज कांग्रेसी नेता शरद पवार ने कहा है कि कांग्रेस बदल रही है. उसके अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य नेताओं में भी बदलाव दिख रहा है. यह कांग्रेस के लिए अच्छे दिन का संकेत है. वहीं, पवार ने विपक्षी नेताओं पर किए जाने वाले व्यक्तिगत टिप्पणियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की है. पवार ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे को पुणे के बृहन महाराष्ट्र कॉलेज ऑफ कॉमर्स में दिए गए एक इंटरव्यू में ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का संगठनात्मक ढांचा अब पहले की तरह भले नहीं रहा हो, लेकिन पार्टी बदल रही है. समय के साथ इसमें परिवर्तन हो रहा है. अपनी तरह के इस अनोखे इंटरव्यू में पवार ने राज्य से लेकर देशस्तर तक चल रही वर्तमान राजनीतिक स्थितियों पर राज ठाकरे से बातें की.

राहुल गांधी सीख रहे हैं और बदल भी रहे हैं
शरद पवार ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी में सीखने की प्रवृत्ति दिख रही है. वे लगातार सीख रहे हैं और उसके अनुरूप बदल रहे हैं. उन्होंने कहा कि राहुल अब विभिन्न मुद्दों पर संजीदा होते हैं. वे मुद्दों को समझ रहे हैं. गुजरात चुनावों के दौरान और उसके बाद की राजनीतिक परिस्थितियों में राहुल गांधी के कदमों की सराहना करते हुए शरद पवार ने कहा कि यदि राहुल गांधी इसी तरह से काम करते रहे तो बहुत जल्द कांग्रेस पार्टी में निश्चित रूप से बदलाव दिखेगा. कांग्रेस ने जिस तरह से देश के साथ-साथ विभिन्न राज्यों में अपनी पहचान गंवाई है, वह इन बदलावों से ही लौटेगी. पवार ने कहा कि कांग्रेस को भारतीय जनता पार्टी के साथ वर्ष 2019 में होने वाले आम चुनावों में संघर्ष के लिए इन बदलावों को स्वीकारना होगा. अच्छी बात यह है कि कांग्रेस इसके अनुकूल ढल रही है.

पीएम मोदी की व्यक्तिगत टिप्पणी वाली राजनीति सही नहीं
मराठा छत्रप शरद पवार ने एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे के सवालों का जवाब देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की व्यक्तिगत टिप्पणी करने की शैली की आलोचना की. उन्होंने पीएम मोदी के नाम लिए बिना कहा कि आजकल कुछ राजनेता विपक्षी नेताओं पर व्यक्तिगत टिप्पणियां करते हैं. संसद में भी निजी टिप्पणी की जाती है. यह सही नहीं है. पवार ने देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू पर की गई टिप्पणियों को लेकर कहा कि भारत में लोकतंत्र के निर्माण में पंडित नेहरू के योगदान को नहीं भुलाया जा सकता. यदि इसको लेकर कोई टीका-टिप्पणी करता है तो यह बेबुनियादी बातें हैं. पीएम मोदी से बातचीत के राज ठाकरे के सवाल पर महाराष्ट्र के दिग्गज नेता ने कहा कि वे विभिन्न राजनीतिक मुद्दों पर अक्सर मुझसे बातें करते हैं. मैं कई बार उन्हें उचित सलाह भी देता हूं. पवार ने भाजपा नेता व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का उल्लेख करते हुए कहा कि वाजपेयी ने राजनीति में एक मानदंड तय किया था. अब ऐसी राजनीतिक मर्यादा नहीं दिखती. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए भी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निजी टिप्पणियां की थीं.

प्रधानमंत्री देश का नेता, सिर्फ गुजरात का नहीं
शरद पवार ने इंटरव्यू के दौरान पीएम मोदी पर भारत आने वाले विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों को अहमदाबाद ले जाने के विपक्षी नेताओं द्वारा लगाए जाने आरोप संबंधी सवालों का भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश का नेता होता है न कि किसी एक राज्य का. प्रधानमंत्री के लिए देश पहले है, उसका गृहराज्य बाद में. पवार ने कहा कि आप गुजरात या अहमदाबाद को लेकर गर्व कर सकते हैं, लेकिन अगर आप प्रधानमंत्री हैं तो आपको देश को पहले देखना होगा. एनसीपी प्रमुख ने कहा कि इन बातों से आपकी छवि प्रभावित होती है. साथ ही टीम लीडर होने की आपकी काबिलियत पर भी सवाल उठते हैं. बता दें कि विपक्ष के साथ-साथ भाजपा के भी कई नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों को अहमदाबाद ले जाने की कई बार आलोचना की है.