नई दिल्लीः राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार आज दोपहर बाद एनसीपी के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. माना जा रहा है कि पवार इस बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन और पार्टी की रणनीति के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. पार्टी प्रमुख ने यह बैठक शाम चार बजे बुलाई है. पवार इसके बाद महाराष्ट्र की राजनीति के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी चर्चा करेंगे.

एनसीपी नेता नवाब मलिक के अनुसार यह बैठक पुणे में होगी और इसमें कुल 21 नेता भाग लेंगे. इससे पहले नवाब ने इस बैठक के बारे में शनिवार को एक बयान देते हुए कहा था कि इस बैठक में महाराष्ट्र के पूरे कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बातें होगी और आपसी गतिरोध को दूर करने का प्रयास किया जाएगा.

पुणे की इस पार्टी बैठक के बाद शरद पवार दिल्ली में कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने जाएंगे. उन्होंने कहा कि मंगलवार तक कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच बैठक की पूरी संभावना है, जहां हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि कांग्रेस महाराष्ट्र सरकार के गठन में शामिल होगी या नहीं.

आपको बता दें कि अब यह लगभग तय हो चुका है कि महाराष्ट्र में एनसीपी शिवसेना और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने जा रही है और इसको लेकर शिवसेना पूरी तरह से आश्वस्त है, लेकिन कांग्रेस और एनसीपी की तरफ से अभी भी गठबंधन को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है. बताया जा रहा है कि एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष इसके बारे में आखिरी फैसला लेंगे.

सूत्रों ने संकेत दिया कि बैठक के दौरान तीन पार्टियों के बीच विभागों के बंटवारे और सरकार के लिए फॉर्मूले पर चर्चा होगी. कांग्रेस पार्टी चाहती है कि शिवसेना अपनी कट्टर हिंदुत्ववादी विचारधारा को ढक ले और कुछ मुद्दों पर धर्मनिरपेक्ष रुख अपनाए. उन्होंने यह भी कहा कि राकांपा चाहती है कि कांग्रेस इस सरकार का हिस्सा बने. फिलहाल अभी तक मिली जानकारी के अनुसार तीनों पार्टियां 14-12-14 के फार्मूले पर सरकार बनाने पर राजी हो गईं हैं.