नई दिल्ली: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को भारत के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच रहे हैं. आबे वैसे तो इससे पहले भी भारत आ चुके हैं, लेकिन इस बार का दौरा न सिर्फ शिंजो आबे के लिए बल्कि भारत के लिए भी बेहद खास है. वह इसलिए क्योंकि इस बार वो भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात देंगे.

अहमदाबाद में 8 किलोमीटर लंबा रोड शो 

आबे आज दोपहर साढ़े तीन बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई एयरपोर्ट उतरेंगे. यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आबे की अगवानी करेंगे. यहीं से मोदी और आबे का 8 किलोमीटर लंबा ऐतिहासिक रोड शो शुरू होगा. यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म होगा.

दुनिया में भी शायद ऐसा पहली बार हो रहा होगा कि दो देशो के प्रधानमंत्री साझा रोड शो करेगे. आठ किलोमीटर लंबा ये रोड शो भारत की सांस्कृतिक विविधता की झांकियों से लबरेज़ होगा. अहमदाबाद एक ऐतिहासिक घटना का गवाह बनने जा रहा है. यह भी पढ़ें: आपकी जेब पर फिट बैठेगा मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का किराया, बरसेंगी नौकरियां!

दुल्हन की तरह सजाया गया अहमदाबाद

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत के लिए अहमदाबाद शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. रात को साबरमती नदी का किनारा तिरंगे की रोशनी में जगमगाता दिखा. नदी के किनारे भारत-जापान की दोस्ती को दिखाने के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन पर दोनों देशों का झंडा लहराया गया है. सिर्फ साबरमती नदी के किनारे को नहीं बल्कि पूरे अहमदाबाद शहर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है.

शिंजो आज रखेंगे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव

शिंजो आबे के दौरे का सबसे ऐतिहासिक दिन आज होगा, जब वो भारत में पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे. एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये के इस मेगा प्रोजेक्ट के तहत मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. ये बुलेट ट्रेन जापान की मदद से ही बनाई जाएगी. आज ही दोनों देशों के बीच 12वां वार्षिक शिखर-सम्मेलन भी होगा.

शिंजो आबे का भारत का ये दौरा रणनीतिक रूप से भी बेहद अहम है. पिछले महीने चीन के साथ डोकलाम विवाद पर शिंजो आबे भारत के साथ खड़े थे. वहीं दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये और उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद क्षेत्र में पैदा हुए तनाव के बीच शिंजो आबे का दौरा जापान और भारत की दोस्ती को नई दिशा देगा.