मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने शुक्रवार को दोपहर बाद आखिर मुख्‍यमंत्री (Chief Minister) पद की कुर्सी संभाल ली. आज से औपचारिक रूप से नए सीएम के तौर पर उन्‍होंने अपना कार्यभार संभाल लिया है. शिवसेना अध्यक्ष ठाकरे ने गुरुवार की शाम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

ठाकरे दोपहर 2 बजे के कुछ ही देर बाद मंत्रालय की छठी मंजिल पर स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) में गए और अपना कार्यभार संभाला. कार्यालय के बाहर ‘उद्धव बाला साहेब ठाकरे’ नाम की एक प्लेट लगी है. नेम प्‍लेट को फूलों से सजाया गया था.

ठाकरे जब मुख्‍मंत्री के रूप में मंत्रालय पहुंचे, तो उन्होंने भवन में छत्रपति शिवाजी महाराज की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की.

बांद्रा स्थित ठाकरे परिवार के निवास स्थान मातोश्री से मंत्रालय जाने के दौरान, वह रास्ते में दक्षिण मुंबई के हुतात्मा चौक पर रुके और शहीदों को श्रद्धांजलि दी. मंत्रालय में मुख्‍यमंत्री के पहुंचने से पहले भारी सुरक्षा इंतजाम किए गए थे.

मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद रात में ठाकरे पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की. वह शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन ‘महा विकास अघाडी’ की सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं. ठाकरे के अलावा छह अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली, जिनमें शिवसेना, कांग्रेस और रांकापा के दो-दो नेता शामिल हैं.