नई दिल्ली: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद केंद्र में सत्ताधारी राजग से शिवसेना के अलग होने पर पार्टी के लोकसभा और राज्यसभा के सांसद शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष में बैठे दिखेंगे. शिवसेना के सभी सांसदों को अब विपक्ष की कतार में कुर्सियां मिलेंगी. भाजपा ने संसद के शीतकालीन सत्र से पहले रविवार दोपहर होने वाली राजग की बैठक में भी शिवसेना को नहीं बुलाया है. शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत अभी राज्यसभा में सत्ता पक्ष की तरफ 38 नंबर की सीट पर बैठते थे.

सूत्रों के मुताबिक, अब वह विपक्षी कतार में 198 नंबर की सीट पर बैठेंगे. शिवसेना के दो अन्य राज्यसभा सांसदों की कुर्सी भी संजय राउत के आसपास रहेगी. वहीं लोकसभा में शिवसेना के 18 सांसदों का सीटिंग अरेंजमेंट भी विपक्षी कतार में किया गया है. सूत्रों के मुताबिक उन्हें पांचवीं कतार में कुर्सी मिलेगी.

हर बार संसद सत्र के पहले रणनीति तय करने के लिए राजग की बैठक होती है. सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद सत्र के पहले रविवार को दोपहर भाजपा नेतृत्व वाले राजग की बैठक है. महाराष्ट्र में साथ में चुनाव लड़ने के बाद भी नाता तोड़ लेने के कारण भाजपा ने इस अहम बैठक में शिवसेना को आमंत्रित नहीं किया है. शिवसेना नेता व राज्यसभा सांसद संजय राऊत भी कह चुके हैं कि पार्टी अब राजग की किसी बैठक में भाग नहीं लेगी.

(इनपुट आईएएनएस)