नई दिल्ली: महाराष्ट्र में लंबी सियासी उथल-पुथल के बाद विधानसभा का नया सत्र शुरू हो गया है. विधानसभा में विधायकों को शपथ दिलाई गई. एनसीपी के दिग्गज नेता शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने सभी विधायकों का जोरदार स्वागत किया. तीन दिन के लिए डिप्टी सीएम बनने वाले अपने चचेरे अजित पवार का भी सुप्रिया ने स्वागत किया. सुप्रिया सुले (Supriya Sule) ने गले लगकर अजित पवार के पैर छुए. विधानसभा पहुंचे देवेंद्र फड़णवीस से भी उन्होंने हाथ मिलाया. बताया जा रहा है कि 28 नवंबर को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सीएम पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही ठाकरे परिवार की अब तक की राजनीति के वह पहले ऐसे नेता होंगे, जो इस उच्च पद पर बैठ खुद सरकार चलाएंगे.

संजय राउत ने बोले- अब हमारा यान दिल्ली में उतर सकता है
शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने भी शिवसेना को यहां तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. विधानसभा सत्र शुरू होने के बीच संजय राउत ने एक बार फिर बीजेपी पर निशाना साधा है. संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा कि ‘मैंने कहा था कि हमारा सूर्य यान मंत्रालय के छठे मंज़िल पर सुरक्षित तरीके से लैंड करेगा, जब मैंने ये कहा था तब सब हंस रहे थे. इसके बाद हमारा सूर्य यान सुरक्षित उतर गया.’ संजय ने ये भी कहा कि आने वाले समय में अगर ये सूर्य यान दिल्ली में भी उतर जाए तो आपको आश्चर्य नहीं होगा.

शिवसेना (Shivsena) ने यहां तक पहुंचने के लिए लंबी जद्दोजहद की. 56 सीट जीतने वाली शिवसेना ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. इन दोनों के गठबंधन को स्पष्ट बहुमत था, लेकिन 105 सीट हासिल करने वाली बीजेपी के सामने शिवसेना ने ढाई ढाई सरकार चलाने की शर्त रख दी. इसके बाद दोनों के रिश्ते बिगड़ गए. शिवसेना ने बीजेपी से 30 साल पुराना नाता तोड़ते हुए कांग्रेस और एनसीपी से हाथ मिला लिया. ये तीनों दल सरकार बनाने वाले ही थे. इसी बीच बीजेपी ने एनसीपी नेता अजित पवार (Ajit Pawar) के समर्थन के दम पर सरकार बना ली थी.

महाराष्ट्र विधानसभा में विधायकों की शपथ, सुप्रिया सुले ने अजित पवार के छुए पैर, देवेंद्र फड़णवीस से भी मिलाया हाथ

अजित का दावा था कि उनके साथ एनसीपी के लगभग सभी विधायक हैं. मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा. दो दिन सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने तीसरे दिन फ्लोर टेस्ट का फैसला सुनाया. बीजेपी ने फ्लोर टस्ट से पहले ही हार मान ली और सबसे पहले एनसीपी के अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद से इस्तीफ़ा दे दिया. इसके बाद तीन दिन पहले ही सीएम पद की शपथ ग्रहण करने वाले देवेंद्र फड़णवीस ने भी इस्तीफ़ा दे दिया. इस तरह राज्य में कांग्रेस एनसीपी और शिवसेना की सरकार बनने जा रही है. शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नए सीएम होंगे.