पुणे:  2018 में करीब-करीब 16 लंबे वीकेंड्स थे, जिसका लाभ आपने भी उठाया होगा. लेकिन अगर आप साल 2019 के लिए भी ऐसी ही योजना बना रहे हैं तो आपकी इस प्लानिंग पर पानी फिर सकता है. साल 2019 में सिर्फ 10 लंबे वीकेंड्स आ रहे हैं. हालांकि यह काफी हद तक कंपनी और उसकी पॉलिसी पर निर्भर करेगा. लेकिन यह तय है कि साल 2018 के मुकाबले आपको साल 2019 में ज्यादा ऑफिस जाना होगा.

अगर आपको तीन दिनों का या चार दिनों का वीकेंड मनाना है तो आपको अतिरिक्त छुट्टी लेनी होगी. कैलकुलेट करें तो साल में करीब 13 छुट्टियां लेनी होंगी.

अगस्त और अप्रैल 2019 में सबसे ज्यादा छुट्टियां मिलेंगी. लेकिन फिर भी लंबा वीकेंड बनाने के लिए कर्मचारियों को एक या दो दिनों की छुट्टी लेनी होगी. साल 2019 में पहला लंबा वीकेंड 12 जनवरी शनिवार से शुरू होगा, जो मकर संक्रांति/पोंगल 14 जनवरी सोमवार तक चलेगा.

लंबी वीकेंड की छुट्टियों में लोग अक्सर आसपास के इलाकों में घूमने जाते हैं. खासतौर से मॉनसून के मौसम में लोग जरूर निकलते हैं. लेकिन इस साल लंबे वीकेंड्स कम हैं. ऐसे में कुछ छुट्टियों को प्लान कर अगस्त में नौ दिनों का वीकेंड बना सकते हैं.

वहीं कुछ ट्रैवेल एजेंट्स को ऐसा लगता है कि लंबेे वीकेंड्स के कम होने से घुमने-फिरने की योजनाओं पर कोई असर नहीं होगा. लंबे वीकेंड्स तो नहीं हैं, पर घुमने-फिरने के लिए लोग अपने वीकेंड्स को आगे जरूर बढ़ा सकते हैं.