नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) और पैन कार्ड के लिए सक्षम प्राधिकार के समक्ष दस्तावेज पेश करने के दौरान झूठी जानकारी देने को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सांसद भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजिरा नरूला को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

मंत्रालय ने नोटिस में कहा है कि ‘पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन’ (पीआईओ) कार्ड, पीआईओ को ओसीआई कार्ड में तब्दील करने और पैन कार्ड के लिए
अलग-अलग आवेदनों में नरूला की राष्ट्रीयता और उनके पिता के नाम में विसंगति होने का पता चला है.

एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय मूल की थाईलैंड निवासी नागरिक नरूला से 15 दिनों के अंदर इस बारे में जवाब देने को कहा गया है कि उन्होंने झूठी जानकारी क्यों दी और तथ्य क्यों छिपाए. गृह मंत्रालय ने 29 मार्च को कारण बताओ नोटिस जारी किया.

बता दें कि उन्हें बैंकॉक स्थित भारतीय दूतावास ने आठ जनवरी 2010 को पीआईओ कार्ड जारी किया था. उनके पति अभिषेक बनर्जी पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के सांसद हैं.

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने यह पाया कि नरूला ने 14 नवंबर 2009 को ओसीआई कार्ड धारक थाई नागरिक होने की वास्तविक जानकारी दिए बगैर पैन कार्ड के लिए भी आवेदन किया था. वहीं, उनके फार्म 49 ए आवेदन के मुताबिक उन्होंने भारतीय नागरिक के तौर पर पैन कार्ड हासिल किया.