नई दिल्ली/बेंगलुरु. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रविवार को कहा कि कांग्रेस साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है.पार्टी ने पूरी तैयारी कर ली है. दूसरी ओर उन्होंने कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है कि राहुल गांधी आने वाला लोकसभा चुनाव कर्नाटक से भी लड़ेंगे. वह अमेठी से सांसद हैं और वहीं से चुनाव लड़ेंगे. बता दें कि पत्रकार ने सिद्धारमैया से सवाल किया था कि ऐसी सूचना है कि राहुल गांधी कर्नाटक से भी चुनाव लड़ सकते हैं.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी साल 2004 से सांसद हैं. वह पहली बार अमेठी सीट से संसद में पहुंचे थे. इसके बाद साल 2009 और 2014 के चुनाव में भी राहुल गांधी इसी सीट से चुनकर संसद में पहुंचे थे. साल 2014 का चुनाव काफी दिलचस्प हो गया था, जब आम आदमी पार्टी की तरफ से कुमार विश्वास और बीजेपी की तरफ से स्मृति ईरानी वहां चुनाव लड़ने उतर गई थीं. दोनों ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया था, लेकिन राहुल गांधी करीब 1 लाख वोट से जीत गए थे.

2004 से सांसद हैं राहुल
अमेठी नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट है. इस सीट पर सबसे पहले संजय गांधी चुनाव लड़कर संसद पहुंचे थे. उनके निधन के बाद राजीव गांधी इसी सीट से 4 बार चुनकर संसद पहुंचे. उनके निधन के बाद दो बार कांग्रेस से ही सतीश शर्मा और एक बार संजय सिंह संसद पहुंचे. इसके बाद सोनिया गांधी वहां से चुनकर संसद पहुंची. लेकिन साल 2004 में सोनिया ने ये सीट राहुल गांधी के लिए खाली छोड़ी दी और खुद रायबरेली से लड़ने चली गईं. इसके बाद से राहुल गांधी इस सीट से लगातार जीत रहे हैं.