केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने गुरुवार को कहा कि अगले साल दिसंबर तक सिक्किम में घरेलू हवाईअड्डा बनकर तैयार हो जाएगा।यहां चौथे अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन हाट का उद्घाटन करने के बाद शर्मा ने मीडिया को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, “हवाईअड्डा दिसंबर 2016 में खुल जाएगा। इससे राज्य को अन्य जगहों से संपर्क स्थापित करने में बड़ी मदद मिलेगी।”

सिक्किम सरकार द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन हाट में 27 देश हिस्सा ले रहे हैं। इस हाट के जरिए पूर्वोत्तर के क्षेत्रीय पर्यटन की संभावनाओं की तरफ भी ध्यान खींचा जा रहा है। यह भी पढ़े – लगातार 20 साल से मुख्यमंत्री हैं पवन कुमार चामलिंग

शर्मा ने कहा कि हवाईअड्डा गंगटोक से 35 किलोमीटर दूर पाकयोंग में बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अगले साल जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिक्किम को पूरी तरह से जैविक राज्य घोषित करेंगे। इसके बाद राज्य में फसलों में केवल जैविक वस्तुओं का इस्तेमाल किया जाएगा।

शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार ने सिक्किम में पर्यटन के विकास के लिए 90 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

उन्होंने कहा, “सिक्किम कई मामलों में एक आदर्श पर्यटन राज्य है। इसने स्वच्छता, शांति और अतिथि सत्कार में कई लक्ष्यों को हासिल किया है। मैं राज्य को धूम्रपान मुक्त, प्लास्टिक मुक्त और आर्गेनिक बनाने के प्रयासों की सराहना करता हूं।”

उन्होंने कहा कि बौद्ध परिपथ पर्यटन में राज्य के रुम्पटेक मठ को भी शामिल किया जाएगा।

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने इस मौके पर कहा कि राज्य के विकास के लिए बीते 20 सालों में समग्रतावादी दृष्टिकोण पर अमल किया गया है।

उन्होंने कहा, “हम प्राकृतिक संसाधनों को नुकसान पहुंचाए बगैर विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा जोर स्वच्छ हवा पर है और हमने राज्य को पूरी तरह जैविक बनाने में सफलता हासिल की है। हम 2016 से विद्यालयों में योग शुरू करने जा रहे हैं।”