नई दिल्ली. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का आकस्मिक निधन, उनकी पार्टी के नेताओं समेत पूरे देश को शोक संतप्त कर गया है. उनके निधन से न सिर्फ उनके पति स्वराज कौशल और बेटी बांसुरी ने अपना पारिवारिक सदस्य खोया है, बल्कि देशभर के नेता, सामाजिक कार्यकर्ता और अन्य प्रमुख हस्ती भी दुखी हैं. खासकर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के वर्तमान दौर के नेताओं के लिए तो स्वराज का जाना और भी दुखद है, क्योंकि इन नेताओं के लिए वह अभिभावक सरीखी थीं. मंगलवार को एम्स में सुषमा स्वराज के निधन के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) का ट्वीट इस दुख को बयां करता है.

निधन से पहले सुषमा ने हरीश साल्वे से की अंतिम बातचीत, कहा- ले जाओ अपना 1 रूपया

स्मृति ईरानी (Smriti Irani) का ट्वीट भाजपा में सुषमा स्वराज की प्रतिष्ठा और उनके कद को दिखाता है. ईरानी ने अपने ट्वीट में सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी (Bansuri Swaraj) का जिक्र करते हुए शिकायत की है. स्मृति इरानी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘दीदी, मुझे आपसे एक शिकायत है. आपने बांसुरी से एक रेस्टोरेंट चुनने और मुझे लंच पर ले जाने के लिए कहा था. लेकिन आप अपना वादा पूरा किए बिना ही हमें छोड़कर चली गईं.’ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का यह ट्वीट, सुषमा स्वराज के जूनियर नेताओं के प्रति प्यार को दिखाता है. ईरानी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता के आकस्मिक निधन पर एक अन्य ट्वीट में कहा है, ‘असंख्य महिला कार्यकर्ताओं की प्रेरणा दीदी का आकस्मिक निधन हम सबको स्तब्ध कर गया. आज उनके शोकाकुल परिवार के प्रति सहानुभूति व्यक्त करती हूं. एक कार्यकर्ता के नाते महिला उत्थान के प्रति अगर हम अपना जीवन समर्पित करे तो वो दीदी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.’

वैसे आपको बता दें कि सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी (Bansuri Swaraj) पेशे से एक वकील है. कुछ साल पहले खुद सुषमा स्वराज ने इस बात का खुलासा किया था. स्वराज कौशल और सुषमा स्वराज, दोनों ही वकील रह चुके हैं. उनकी बेटी बांसुरी भी माता-पिता के रास्ते पर चलकर कानूनी पेशे को ही अपनाया है. बांसुरी ने दुनिया के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) से स्नातक किया है. इसके बाद उन्होंने बैरिस्टर की पढ़ाई की. वर्तमान में वह एक क्रिमिनल लॉयर के रूप में दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस कर रही हैं. कुछ साल पहले ललित मोदी से जुड़े एक मामले की पैरवी में बांसुरी का नाम चर्चा में आया था.