शिमला: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के कारण राज्य के तापमान में गिरावट दर्ज हुई. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि लोकप्रिय पर्यटन स्थल शिमला और मनाली में बारिश हुई. वहीं, किन्नौर जिले के हिल स्टेशन कल्पा और चितकुल व लाहौल एवं स्पीति में इस सीजन की सबसे अधिक बर्फ पड़ी.

VIDEO: जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी व बारिश से लुढ़का पारा, भू-स्खलन के चलते हाइवे बंद

मनाली में राज्य में सबसे अधिक 40 मिलीमीटर बारिश हुई. यहां तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य की राजधानी शिमला में हल्की बारिश हुई और न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. केलांग में 32 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई,,यहां तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. राज्य में सबसे अधिक 4.2 सेंटीमीटर बर्फबारी कल्पा में हुई. रिपोर्ट्स के अनुसार, मनाली से 52 किलोमीटर दूर रोहतांग र्दे पर बर्फबारी हुई. धर्मशाला कस्बे में पांच मिलीमीटर तक बारिश हुई और यहां का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वहीं, डलहौजी में 10 मिलीमीटर बारिश हुई और तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

वहीँ श्रीनगर में भी सर्दियों की पहली बर्फबारी ने जोरदार दस्तक दी. जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में इस साल सर्दियों की पहली बर्फबारी शनिवार को हुई. लगातार मूसलाधार बारिश के चलते पूरी कश्मीर घाटी ठंड की गिरफ्त में है. घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में बृहस्पतिवार से शुरू हुई बर्फबारी ने कश्मीर में अधिकतम तापमान को नीचे गिरा दिया है. कश्मीर घाटी के सभी मौसम केंद्रों ने शुक्रवार को इस अवधि के सामान्य तापमान के मुकाबले 10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की थी. बारिश के चलते हुए भू-स्खलन ने श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को भी अवरुद्ध कर दिया.