श्रीनगर: कश्मीर के मैदानी इलाकों सहित अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार को ताजा बर्फबारी हुई, जिसके कारण घाटी को देश के शेष हिस्सों से सभी मौसम में जोड़ने वाले एकमात्र सड़क मार्ग श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया. मौसम विभाग कार्यालय ने अगले 24 घंटों में रुक-रुक कर हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि घाटी के मैदानी क्षेत्रों सहित कश्मीर में बृहस्पतिवार रात में भी बर्फबारी हुई जो शुक्रवार सुबह तक जारी रही. बर्फबारी ने घाटी समेत समूचे जम्मू-कश्मीर राज्य का पारा और गिरा दिया है जिससे ठंड और ठिठुरन बढ़ गई है. Also Read - Weather Latest News: उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में पारा गिरा, अगले दो दिनों में भारी बर्फबारी की संभावना

Also Read - Jammu Kashmir: नियंत्रण रेखा के पास फिर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, तलाश अभियान जारी

बर्फबारी ने रोक दिया अवागमन Also Read - Ceasefire Violations पर विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तानी हाई कमीशन को तलब कर जताया कड़ा विरोध

उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 5.6 एमएम बर्फबारी दर्ज की गयी. पहलगाम में 11.4 एमएम बर्फबारी जबकि गुलमर्ग में 3.4 एमएम बर्फबारी हुई. अधिकारी ने बताया कि घाटी के मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई जबकि राज्य के ऊंचाई वाले स्थानों पर मध्यम बर्फबारी की खबरें हैं. ताजा बर्फबारी के कारण कश्मीर को देश के शेष हिस्सों से सभी मौसम में जोड़ने वाला एकमात्र सड़क मार्ग श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है.

कहां कितना गिरा पारा

यहां यातायात नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘बर्फबारी और फिसलन की स्थिति के कारण आज सुबह श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया.’’ उन्होंने बताया कि मौसम में एक बार सुधार होने और सड़क से बर्फ हटाये जाने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात फिर शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा. हालांकि, हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमान परिचालन सामान्य है. इस बीच, मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि कल रात श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बुधवार रात की तुलना में कम हो गया.

Kumbh Mela 2019: कुंभ में रहने के हाइटेक इंतजाम, 650 रुपये से 35 हजार तक के Tent, ऐसे करें बुकिंग

उन्होंने बताया कि काजीगुंड का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि कोकेरनाग शहर का न्यूनतम तापमान बृहस्पतिवार रात में शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. उत्तर कश्मीर में कुपवाड़ा का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार रात में गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि पहलगाम का न्यूनतम तापमान शून्य से 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि लेह शहर में बुधवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि नजदीक स्थित करगिल का न्यूनतम तापमान शून्य से 15.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. (इनपुट एजेंसी)

कमलनाथ पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाला प्रधानाध्यापक निलंबित, सीएम को कहा था ‘डाकू’