चंडीगढ़. कांग्रेस पार्टी ने आखिरकार दो महीनों से ज्यादा की जद्दोजहद के बाद अपना अंतरिम अध्यक्ष चुन लिया. केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी जहां इसे कांग्रेस का एक बार फिर गांधी-परिवार की शरण में जाने जैसा कदम बता रही है, वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता वर्तमान समय में लिया गया बेहतर फैसला बता रहे हैं. कांग्रेस पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी के हाथ में एक बार फिर पार्टी की कमान आने को लेकर प्रसन्नता जताई है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Capt.Amarinder Singh) ने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के फैसले का स्वागत करते हुए इसे मौजूदा परिस्थितियों में लिया गया सर्वश्रेष्ठ फैसला बताया.

सोनिया गांधी होंगी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष, CWC की मैराथन बैठक में हुआ फैसला

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘सोनिया गांधी जी को दोबारा कमान संभालता देख खुश हूं. मौजूदा स्थिति में लिया गया यह सर्वश्रेष्ठ फैसला है. उनका अनुभव एवं समझ कांग्रेस को सही मार्ग दिखाने में मदद करेगी.’’ उन्होंने लिखा, ‘‘मैं उन्हें और पार्टी को शुभकामनाएं देता हूं.’’ राहुल गांधी (Rahul gandhi) के इस्तीफा वापस नहीं लेने के अपने रुख पर कायम रहने के बाद कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने शनिवार को बड़ा कदम उठाते हुए पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया. अमरिंदर सिंह की पत्नी एवं पटियाला से सांसद परनीत कौर ने भी ट्वीट कर सोनिया को अंतरिम अध्यक्ष बनाए जाने के फैसले का स्वागत किया, ‘‘ बढ़िया खबर… सोनिया गांधी को दोबारा कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. इस निर्णय को काफी आशा और दृढ़ता से देख रही हूं. आपका बहुमूल्य अनुभव पार्टी को पटरी पर लाने में हमारी मदद करेगा.’’

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं पंजाब से सांसद मनीष तिवारी ने ट्वीट किया, ‘‘कई वर्षों से कांग्रेस के मामले देख रही हैं, श्रीमती सोनिया गांधी के पास मौजूदा परिस्थितियों में पार्टी को राह दिखाने का सही अनुभव है. कांग्रेस कार्य समिति के उन्हें अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त करने के फैसले का स्वागत करता हूं.’’ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी उन्हें अंतरिम अध्यक्ष बनाने के फैसले का स्वागत किया. हुड्डा ने कहा कि उनके नेतृत्व में पार्टी मजबूत होगी. हुड्डा के बेटे एवं रोहतक से पूर्व सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने भी सोनिया को अंतरिम अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी.

दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने ट्वीट किया, ‘‘कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) द्वारा कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष चुने जाने पर श्रीमती सोनिया गांधी जी को बधाई. भविष्य के लिए कांग्रेस को बधाई.’’ आपको बता दें कि सोनिया गांधी इससे पहले 14 मार्च 1998 से 16 दिसम्बर 2017 तक कांग्रेस अध्यक्ष रह चुकी हैं और उनके अध्यक्ष रहते 2004 से 2014 तक पार्टी केन्द्र में सत्तासीन रही. हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके साथ-साथ पार्टी के कई अन्य पदाधिकारियों ने भी अपना पद छोड़ दिया था. राहुल गांधी ने पद से इस्तीफा देते हुए कहा था कि गांधी-परिवार से इतर कोई दूसरा नेता अब पार्टी का अध्यक्ष बने, लेकिन कांग्रेस के अंदर उनकी बात का अधिकतर लोगों ने समर्थन नहीं किया. शनिवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में आखिरकार सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष चुन लिया गया.

(इनपुट – एजेंसी)