मुंबई: सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘‘कौन बनेगा करोड़पति’’ में छत्रपति शिवाजी महाराज के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है और आरोप लगाए जा रहे हैं कि इस सवाल से 17वीं शताब्दी के मराठा योद्धा का अपमान हुआ. सोशल मीडिया में # BoycottKBC  ट्रेंड होने पर अंतत: सोनी टीवी ने माफी मांगी ली .

भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के विधायक नितेश राणा ने शिवाजी महाराज के संबंध में दिए गए अपमानजनक संदर्भ के लिए शुक्रवार को माफी की मांग की. इस पर सोनी टीवी ने टि्वटर पर माफी भी मांग ली है.

राणे ने कहा, “सोनी केबीसी 10 ने भाषा की दृष्टि से ‘अपमानजनक’ एकवचन में उनका (शिवाजी महाराज) नाम लेकर उनका अपमान किया है. इसके लिए जल्द से जल्द माफी मांगनी चाहिए.’’ उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा अगर उन्होंने माफी मांगने में देरी की तो कार्यक्रम को आगे चलने के लिए कोई ‘लाइफ लाइन’ नहीं मिलेगी.

यह विवाद उस समय खड़ा हुआ जब कार्यक्रम के प्रस्तोता अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मुगल शासक औरंगजेब के समकालिकों के बारे में एक सवाल पूछा.

चार विकल्पों में छत्रपति शिवाजी का उल्लेख “शिवाजी” के तौर पर किया गया था, जबकि अन्य विकल्प महाराणा प्रताप, राणा सांगा और महाराजा रंजीत सिंह थे. शिवाजी के नाम का इस तरह संदर्भ देने से गुस्साए कई लोगों ने सोशल मीडिया पर सोनी टीवी की आलोचना की और माफी मांगने को कहा.