नई दिल्ली. राष्ट्रपति चुनाव करीब आने के साथ ही एनडीए उम्मीदवार के नाम को लेकर चर्चा भी तेज हो गई है. अंग्रेजी समाचार चैनल टाइम्स नाउ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सुमित्रा महाजन इस रेस में सबसे आगे है. वहीं, थावरचंद गहलोत का नाम उपराष्ट्रपति के लिए सबसे आगे बताया जा रहा है.

सुमित्रा महाजन वर्तमान में भारत की लोकसभा स्पीकर हैं. वे इस पद पर आसीन होने वाली भारत की दूसरी महिला हैं. वे भारत के इंदौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की सोलहवीं लोक सभा में सांसद हैं. वे इंदौर से लगातार साल 1989, 1991, 1996, 1998, 1999, 2004, 2009 और अब 2014 में आठवीं बार सांसद बनी हैं. इंदौर में वे ‘सुमित्रा ताई’ (सुमित्रा दीदी) के नाम से प्रसिद्ध हैं.

वहीं, थावरचंद गहलोत इस वक्त केंद्र सरकार में सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री हैं. गहलोत प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाते हैं. 69 साल के थावर चंद गहलोत मध्य प्रदेश के उज्जैन से आते हैं. गहलोत ने 80 के दशक में राजनीति शुरू की थी. वब तीन बार विधायक रहे और मध्य प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री भी रह चुके हैं. यह 1996 से 2009 तक शाजापुर सुरक्षित सीट से लगातार चार बार सांसद चुने गए. 2009 में चुनाव हारने के बाद 2012 में मध्य प्रदेश से राज्यसभा भेजे गए. गहलोत बीजेपी में फैसला लेने वाली समिति संसदीय बोर्ड के सदस्य हैं.

इस बीच, खबर आई है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा 23 जून को कर सकती है. उम्मीदवार द्वारा अगले दिन पर्चा दाखिल किया जा सकता है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. बीजेपी सूत्रों ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि 25 जून को अमेरिका दौरा के लिए रवाना होने से पहले एनडीए उम्मीदवार के नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाए.