नई दिल्ली। बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार श्रीदेवी की रहस्यमयी मौत ने ना सिर्फ बॉलीवुड बल्कि पूरे देश को सदमे में डाल दिया है. जिसने भी श्रीदेवी की अचानक मौत की खबर सुनी, वह इस पर एकबारगी विश्वास ही नहीं कर पाया. इधर, प्रशंसक उनके पार्थिव शरीर का इंतजार कर रहे हैं, ताकि उनके अंतिम दर्शन कर सकें. फोरेंसिक रिपोर्ट ने श्रीदेवी की मौत का सस्पेंस और बढ़ा दिया. आइए जानते हैं कि अब तक क्या क्या हुआ इस मामले में.

1- करीब दो दिन के बाद आज दुबई पुलिस ने क्लीयरेंस दे दिया कि परिजन श्रीदेवी का पार्थिव शरीर ले जा सकते हैं. आज पार्थिव शरीर पर लेप लगाने के बाद इसे परिजनों को सौंप दिया जाएगा. बोनी कपूर पहले से ही दुबई में हैं और उनके बेटे अर्जुन कपूर भी रवाना हो चुके हैं. दुबई पुलिस ने कल ये केस सरकारी वकील को सौंप दिया था जिसके बाद उनका पार्थिव शरीर भारत लाने में और देर हो गई. उम्मीद जताई जा रही है कि आज श्रीदेवी का पार्थिव शरीर भारत के लिए रवाना कर दिया जाएगा और रात 9-10 बजे तक ये मुंबई पहुंच जाएगा.

2- मंगलवार को बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर भी दुबई रवाना हुए. सौतेली मां श्रीदेवी का शव लेने के लिए दुबई निकल चुके हैं. यशराज फिल्मस के पीआरओ के मुताबिक, अर्जुन कपूर मंगलवार सुबह दुबई के लिए निकले. वे यहां अपने पिता के साथ शव को लेने की बाकी औपचारिकताओं में मदद करेंगे.

दुबई में परिवार को सौंपा गया श्रीदेवी का पार्थिव शरीर

3-उम्मीद जताई जा रही है कि मंगलवार रात ही श्रीदेवी का अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा. उनका पार्थिव शरीर चार्टेड विमान से मुंबई ले जाया जाएगा. अंतिम संस्कार कहां होगा इस पर परिजन चुप्पी साधे हुए हैं. इधर, रविवार से ही अनिल कपूर के घर के बाहर बॉलीवुड हस्तियों का आना-जाना जारी है. इसके अलावा बड़ी संख्या में प्रशंसक भी बंगले के बाहर मौजूद हैं.

4- खलीज टाइम्स के मुताबिक, श्रीदेवी की मौत की जांच रविवार सुबह से शुरू हो गई थी. 2.30 बजे से श्रीदेवी का पार्थिव शरीर फोरेंसिक एविडेंस के जनरल डिपार्टमेंट में रखा गया था. सोमवार को फोरेंसिक जांच में सामने आया कि श्रीदेवी की मौत दुर्घटनावश बाथटब में डूबने से हुई. रिपोर्ट के मुताबिक, उनके खून में शराब के अंश भी मिले. रिपोर्ट में कहा गया कि संतुलन बिगड़ने से श्रीदेवी बाथटब में जा गिरीं और डूबने से उनकी मौत हो गई.

5-फोरेंसिक रिपोर्ट के बाद मौत की गुत्थी और उलझ गई. पहले कहा जा रहा था कि श्रीदेवी की मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई. लेकिन फोरेंसिक रिपोर्ट के बाद पूरी थ्योरी ही बदल गई. दुबई पुलिस ने ये मामला सरकारी वकील को सौंप दिया. पुलिस ने कहा कि मजिस्ट्रेट की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद ही आगे की क्लीयरेंस दी जाएगी. इस कानून प्रक्रिया के चलते श्रीदेवी का पार्थिव शरीर भारत लाने में और देरी हो गई.

दुबई के होटल में श्रीदेवी का अकेले ठहरना, 48 घंटे बंद रहना, बाथटब में गिरना? ये सवाल तो कुछ और ही इशारा करते हैं?

6-श्रीदेवी दो दिन तक दुबई में अकेले ही होटल में रह रही थीं. पति बोनी कपूर और बेटी खुशी भारत वापस लौट चुके थे. बाद में बोनी कपूर उन्हें सरप्राइज देने वापस दुबई पहुंचे. यहां होटल में दोनों के बीच करीब 15 मिनट बातचीत हुई जिसके बाद डिनर का प्रोग्राम बना. श्रीदेवी बाथरूम में गईं और इसी दौरान ये हादसा हो गया.

7-जब बोनी कपूर बाथरूम पहुंचे तो उन्हें श्रीदेवी बेहोशी की हालत में मिलीं. उन्होंने तुरंत मदद मांगी. कुछ देर बाद श्रीदेवी को अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. तब बताया गया था कि उनकी मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई. लेकिन बाद में आई फोरेंसिक रिपोर्ट में मौत की वजह दुर्घटनावश डूबने से बताई गई.

8-श्रीदेवी की मौत पर कयासों का बाजार भी खूब गर्म हुआ. दुबई के खलीज टाइम्स और गल्फ न्यूज ने जो खबरें दिखाईं उसे भारत में प्रमुखता से दिखाया गया. गल्फ न्यूज ने ही सबसे पहले बताया कि फोरेंसिक रिपोर्ट में क्या क्या कहा गया है. मीडिया में फोरेंसिक रिपोर्ट की कॉपी भी जारी हो गई जिसमें मौत की वजह बताई गई थी.

बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी का दुबई में हार्ट अटैक से निधन

9-श्रीदेवी की मौत से पूरे देश में कोहराम मच गया. पूरा बॉलीवुड जगत गमगीन हो गया. बड़े नेताओं, अभिनेताओं और आम लोगों ने अपना दुख और संवेदना जाहिर की. सोशल मीडिया पर श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देने का सिलसिला शुरू हो गया. 54 साल की उम्र में श्रीदेवी का चले जाना हर किसी को अखर रहा है.

10- श्रीदेवी की मौत ने सभी को स्तब्ध कर दिया. बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री की हस्तियों ने अनिल कपूर के घर पहुंचकर अपनी शोक संवेदना जताई. बॉलीवुड हस्तियां श्रीदेवी के बंगले भाग्य और अनिल कपूर के बंगले के बाहर पहुंचने लगीं. इनके घरों के बाहर आम लोगों, प्रशंसकों की भारी भीड़ जुटने लगी जो अब भी जारी है. सबकी कामना है कि एक बार पार्थिव शरीर के दर्शन कर लें. श्रीदेवी की मौत की खबर के बाद से ही उनकी बेटियां खुशी और जान्ह्वी चाचा अनिल कपूर के बंगले पर ही हैं. दुखद खबर आने के बाद कमल हासन, रजनीकांत, शाहरुख खान, रेखा, शबाना आजमी, सहित तमाम हस्तियों ने यहां पहुंचकर शोक जताया. शबाना आजमी ने कहा कि वह इस हादसे के बाद इस बार होली नहीं मनाएंगी. इस महान कलाकार को श्रद्धांजलि देने का दौर अब भी जारी है.