रायपुर: छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की नवनिर्वाचित सरकार ने शपथ लेने के दो दिन बाद बुधवार को देर रात राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ए एन उपाध्याय की जगह नक्सल अभियान के विशेष महानिदेशक डीएम अवस्थी को नया डीजीपी नियुक्त किया है. राज्य के गृह (पुलिस) विभाग के आदेश के अनुसार राज्य शासन ने 1986 बैच के अखिल भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अवस्थी को पुलिस महानिदेशक का कार्यभार सौंपा है. 1986 बैच के आईपीएस दुर्गेश माधव अवस्थी तीन साल पूर्व विशेष डीजी नक्सल ऑपरेशन नियुक्त किए गए थे. इस दौरान उनके नाम कई सफल मुठभेड़ और अभियान शामिल हैं.

डीएम अवस्थी छत्तीसगढ़ के नए डीजीपी नियुक्त किए गए हैं. (फोटो- एएनआई)

डीएम अवस्थी छत्तीसगढ़ के नए डीजीपी नियुक्त किए गए हैं. (फोटो- एएनआई)

 

डीएम अवस्थी के पास विशेष महानिदेशक नक्सल आपरेशन और महानिदेशक एसआईबी तथा ईओडब्ल्यू का भी प्रभार है. अवस्थी 2004 में रायपुर एसपी बने और उसके बाद अपनी तेजतर्रार पुलिसिंग व अन्वेषण के लिए चर्चा में आए. इसी वजह से उन्हें इंटेलिजेंस जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां मिलीं. अवस्थी को नक्सल इलाके में पुलिस का खुफिया तंत्र मजबूत करने के लिए भी जाना जाता है।

पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन के प्रबंध संचालक होते हुए भी उन्हें कई बार प्रसिद्धि हासिल हुई है. उन्होंने पुलिस के लिए 10 हजार मकान और 200 थाने बनवाए. बेहद जर्जर मकानों में रहने वाली पुलिस के लिए इतने मकानों का निर्माण अब तक किसी राज्य में नहीं हुआ है. इसके अलावा उन्हीं के कार्यकाल में प्रदेशभर में 200 से ज्यादा थाना भवनों का नए सिरे से निर्माण किया गया और उनमें पुलिसिंग के लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई.

आदेश के मुताबिक, राज्य शासन ने निवर्तमान डीजीपी उपाध्याय को अध्यक्ष सह प्रबंध संचालक, पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के पद पर पदस्थ किया है. उपाध्याय भारतीय पुलिस सेवा के 1985 बैच के अधिकारी हैं.

इससे पहले सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद राज्य के नए मुख्यमंत्री बघेल ने ईओडब्ल्यू और एसीबी के महानिदेशक मुकेश गुप्ता से प्रभार लेकर डीएम अवस्थी को दे दिया था. गुप्ता को पुलिस मुख्यालय में विशेष पुलिस महानिदेशक के पद पर पदस्थ किया गया है.