नई दिल्ली: देश के नए मुख्य सूचना आयुक्त ने नए साल के पहले दिन मंगलवार को पद की शपथ ग्रहण की है. राष्ट्रपति भवन की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुधीर भार्गव को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पद की शपथ दिलाई. सुधीर भार्गव ने मंगलवार को केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के 9वें मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ ली. भार्गव जून 2015 से सीआईसी में सूचना आयुक्त हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद रहे.

सरकार ने बीते महीने भार्गव को नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया. उनके साथ चार नए सूचना आयुक्तों की सीआईसी में नियुक्ति की गई. इस तरह से सीआईसी में कुल संख्या 7 हो गई है. सूचना के अधिकार के तहत सीआईसी अपील करने की उच्चतम संस्था है. अन्य पूर्ववर्तियों की तरह भार्गव भी एक सेवानिवृत्त नौकरशाह है. इसके पिछले सभी प्रमुख भी केंद्रीय सेवा की पृष्ठभूमि से रहे हैं.

मुख्य सूचना आयुक्त आर.के.माथुर व सूचना आयुक्तों यशोवर्धन आजाद, श्रीधर अचार्युलु और अमिताव भट्टाचार्य की सेवानिवृत्ति के बाद आयोग में तीन सूचना आयुक्त ही बचे थे.