पटना: निर्धन बच्चों को प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी करवाकर आईआईटी तक पहुंचाने वाले सुपर 30 के संस्थापक गणितज्ञ आनंद कुमार अब स्कूल के विद्यार्थियों को गणित के सवालों को सरल तरीके से हल करना सिखाएंगे. बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन अभिनीत अपने बायोपिक ‘सुपर 30’ के लिए चर्चित आनंद कुमार तीन दिसंबर को ‘यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन’ द्वारा ग्रेटर नेाएडा में आयोजित एक सेमिनार में हजारों विद्यार्थियों से रू-ब-रू होंगे. इस सेमिनार में 100 से भी अधिक विद्यालयों से विद्यार्थी भाग लेंगे.

यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के अनुसार आनंद ने समाज की प्रतिकूल परिस्तिथियों से संघर्ष करते हुए भारत में निर्धन परिवार से आने वाले सैकड़ों बच्चों को अब तक न सिर्फ इंजीनियर बनाया है बल्कि वे उन तमाम लोगों के लिए अब प्रेरणास्रोत बन चुके हैं, जो अभाव के बावजूद जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं. संस्‍थान ने कहा, “अब आनंद देश में गणित को छात्रों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए कुछ नए प्रयोग करना चाहते हैं, जिसकी शुरुआत वे इस सेमिनार से करेंगे.”

सुषमा स्‍वराज की दो टूक: पाकिस्‍तान में आयोजित सार्क सम्‍मेलन में शामिल नहीं होगा भारत

इस सेमिनार में छात्र नि:शुल्क प्रवेश पा सकेंगे. सेमिनार में आनंद छात्रों को कुछ ऐसे टिप्स देंगे तथा गणित को व्यावहारिक जीवन से जोड़कर पढ़ने के तरीके बताएंगे. इससे न सिर्फ गणित में छात्रों की रुचि जागृत होगी बल्कि वे गणित के चुनौतीपूर्ण सवालों को हल करने में भी सक्षम हो सकेंगे.