नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को पहाड़गंज स्थित बाबा साहब आंबेडकर हायर सेकंडरी स्कूल पहुंचे और उन्होंने वहां झाड़ू लगाकर आसपास के क्षेत्र की सफाई की. मोदी ने अपने ‘श्रम दान’ अथवा स्वेच्छा सेवा के तहत झाड़ू लगा कर स्कूल के आस पास के क्षेत्र की सफाई की. Also Read - पीएम मोदी कोरोना के हालात पर 23 सितंबर को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से करेंगे बातचीत! क्या फिर से लगेगा लॉकडाउन?

प्रधानमंत्री हल्के गुलाबी रंग का आधी बाजू का कुर्ता पहने हुए थे. उन्होंने अपने हाथ से कागज के टुकड़े और प्लास्टिक के डिस्पोजबिल ग्लास उठाए. उन्होंने कचरे को एक स्थान पर इकट्ठा करने के लिए फावड़े का इस्तेमाल किया. Also Read - बिहार चुनाव! 14,000 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

मोदी ने स्कूल पहुंच कर बी आर आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. उन्होंने कुछ छात्रों से बातचीत भी की. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने उन्हें स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया. मोदी ने बाद में ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में बाबा साहब आंबेड़कर सेकंडरी स्कूल में जोश से भरे युवा दोस्तों के साथ. जब स्वच्छता की बात आती है तो यह भारत के युवा हैं जिन्होंने अगुवाई की और सकारात्मक बदलाव की शुरुआत की.’’

इससे पहले उन्होंने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े की शुरुआत करते हुए वीडियो लिंक के जरिए लोगों से बातचीत की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि प्रधानमंत्री के आवागमन के लिए विशेष यातायात के इंतजाम नहीं किए गए थे और वह सामान्य यातायात परिस्थितियों में गंतव्य तक पहुंचे. बाबा साहब आंबेडकर सेकंडरी स्कूल झांसी रानी मार्ग पर आंबेडकर भवन के नजदीक स्थित है.

amit shah

piyush goyal

prasad

pradhan

rajnath

पीएम मोदी के अलावा उनके कैबिनेट के सदस्यों तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी अलग-अलग जगहों पर श्रमदान किया. अमित शाह ने डोमलगुडा में एनटीआर स्टेडियम के नजदीक भीमा मैदान की साफ-सफाई की. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की सफाई कर स्वच्छता ही सेवा अभियान में योगदान किया. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना के मीठापुर क्षेत्र में स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली के वसंत विहार इलाके में सफाई कार्य किया जबकि गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने फरीदाबाद में सड़कों पर झाड़ू लगाकर इसमें हिस्सा लिया.