गुवाहाटी: असम के एक चाय बगान द्वारा उत्पादित गोल्ड स्पेशल ग्रेड की एक विशिष्ट चायपत्ती गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र में रिकॉर्ड 39,001 रुपये प्रति किलोग्राम में बिकी है. केंद्र के स्रोतों ने बताया कि मनोहारी टी इस्टेट द्वारा उत्पादित विशिष्ट गोल्ड ग्रेड चायपत्ती मंगलवार को नीलामी के लिए आई और इसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. यह चाय गुवाहाटी की एक दलाल कंपनी द्वारा नीलामी में लायी गयी थी और इसे शहर की ही एक कंपनी ने दिल्ली और अहमदाबाद के उपभोक्ताओं के लिए इसे खरीदा है. Also Read - Side Effects Of Bed Tea: आपको भी है सुबह उठते ही चाय पीने की आदत, तो यहां जान लें नुकसान

Also Read - ये चाय है खास....इसकी कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान, इस कीमती चाय की ये है खासियत

‘भक्ति चाय’ बेचकर 200 करोड़ की मालकिन बनी यह महिला Also Read - इन चीजों में पाई जाती है कोरोना वायरस से लड़ने की औषधीय क्षमता, जानिए पूरी डिटेल

मनोहारी टी इस्टेट के मालिक राजन लोहिया ने कहा कि शुद्ध 24 कैरट सोना के दानों की तरह दिखने वाली इन विश्वस्तरीय चाय पत्तियों के उत्पादन में टी इस्टेट में काफी मेहनत और समर्पण की जरूरत होती है.

पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 के पहले 10 महीनों में भारत ने पाकिस्तान को 127.3 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया है. यह पिछले साल इसी अवधि में हुए निर्यात से लगभग 30 लाख किलोग्राम ज्यादा है. पिछले साल भारत ने इस अवधि में पाकिस्तान को 96.5 लाख किलोग्राम चाय निर्यात किया था.

पुणे की ‘तंदूरी चाय’ की हर ओर चर्चा, जानें कैसे लगता है चाय में तड़का…

टी बोर्ड ने पिछले वित्तीय वर्ष में हुए चाय निर्यात के आंकड़े जारी कर दिए हैं. इसके तहत पिछले वित्त वर्ष में भारत ने 1,881 लाख किलो चाय का निर्यात किया था. वहीं, इस साल यह आंकड़ा बढ़कर 2,006 लाख किलोग्राम का हो गया है. भारत में उत्पादित चाय के सबसे बड़े आयातकों में रूसी राष्ट्रमंडल के देश हैं.

कैंसर की रोकथाम में बहुत फायदेमंद हैं चाय की पत्तियां, जानें कैसे…

हालांकि इस अवधि के दौरान इन देशों ने भारत से अपेक्षाकृत कम चाय की खरीदारी की. टी बोर्ड के अनुसार वित्तीय वर्ष 2016-17 में जहां इन देशों ने 496.3 लाख किलोग्राम चाय का आयात किया था. वहीं वर्ष 2017-18 में यह आंकड़ा इससे घटकर 469.20 किलोग्राम पर आ गया है.

एक कप चाय की कीमत जानकर हैरान हुए पी चिदंबरम, पूछा इतनी महंगी चाय कौन पीता है?

टी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष की इसी अवधि के दौरान ईरान का आयात 210.60 लाख किलोग्राम से बढ़कर 246.20 लाख किलोग्राम पर पहुंच गया है. वहीं, अन्य प्रमुख आयातकों में संयुक्त अरब अमीरात ने 164.40 लाख किलोग्राम, ब्रिटेन ने 136.60 लाख किलोग्राम और अमेरिका ने 118.90 लाख किलोग्राम चाय का आयात किया है. मूल्य के आधार पर इस दौरान निर्यात पिछले वित्त वर्ष के 3,874 करोड़ रुपए की तुलना में बढ़कर 3,970 करोड़ रुपए रहा है.