नई दिल्लीः अगर आप देश की पहली कार्पोसेक्टर की ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी दिवाली पर बोनांजा ऑफर लेकर आया है. इस विशेष ऑफर में IRCTC ने 31 अक्टूबर तक किराए में 35 प्रतिशत तक की छूट देने का निर्णय लिया है. इस छूट के बाद तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को सीट कम होने के बावजूद निर्धारित किराए से भी कम किराया देना होगा.

दरअसल दिवाली के कारण नई दिल्ली से जाने वाली ट्रेन में तेजस में 300 वेटिंग पहुचने के कारण आईआरसीटीसी ने तेजस में तीन चेयरकार और एक एक्जक्यूटिव क्लास कोच ऐड किया था. इसके बाद यात्रियों की वेटिंग टिकट तो कंफर्म हो गई लेकिन कोच ऐड होने कारण लखनऊ से दिल्ली आने वाली ट्रेन 8250 की ज्यादातर सीट खाली रह गई जिसके कारण IRCTC ने किराए में छूट देने का निर्णय लिया.

Tejas Express: पहली बार लेट हुई प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगा मुआवजा, ऐसे करें क्लेम

आपको बता दें कि तेजस एक्सप्रेस एक डायनमिक फेयर वाली ट्रेन है जिसमें सीट घटने पर किराए में बढ़ोत्तरी होती जाती है लेकिन इसि बोनांजा ऑफर के तहत यात्रियों को डायनमिक किराए में भी 35 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी. दिल्ली से लखनऊ आने वाली तेजस एक्सप्रेस का चेयकर कार का किराया 1280 रुपये है जबकि एकजीक्यूटिव चेयर कार का किराया2450 रुपये है. वही दूसरी तरफ लखनऊ से दिल्ली वाली ट्रेन का एसी चेयर कार का किराया 1125 रुपये है जबकि एक्जक्यूटिव क्लास में यात्री को चेयर कार का किराया 2310 रुपये देना होता है.

भारत सरकार ने एक प्रयोग के तहत तेजस एक्सप्रेस को प्राइवेट सेक्टर को दिया है और सरकार इस बात पर नजर बनाए हुए है कि क्या प्राइवेट सेक्टर के द्वारा भी ट्रेन को चलाया जा सकता है या नहीं. आईआरसीटीसी इस ट्रेन में प्रीमियम क्लास की सुविधा मुहैया कराती है और साथ ही ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को घंटे के अनुसार रुपये भी रिफंड करती है.