नई दिल्ली: खुफिया सूत्रों ने बुधवार को खुलासा किया कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बड़े हमले की योजना बना रहा है. सूत्रों के अनुसार, खुफिया एजेंसियों द्वारा इंटरसेप्ट किए गए जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर के एक संदेश से पता चला है कि पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह अयोध्या में हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहा है.

इन सूत्रों के मुताबिक, जैश-ए-मोहम्मद द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे टेलीग्राम चैनल पर यह संदेश भेजा गया था. इस खतरे को ध्यान में रखते हुए, सभी सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है और अयोध्या और आसपास के स्थानों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इसके अलावा, एजेंसियां देश में जैश-ए-मोहम्मद नेटवर्क पर भी कड़ी नजर रख रही हैं. याद हो कि, अजहर मसूद को 1 मई, 2019 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित किया गया था.

कुख्यात आतंकवादी संगठन JeM, भारत में कई हाई-प्रोफाइल सुसाइड हमलों और अन्य हमलों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है, जिसमें इसी साल हुआ पुलवामा हमला भी शामिल है. 2001 में, JeM ने जम्मू और कश्मीर में विधान सभा भवन और भारतीय संसद पर हमले किए थे.

2016 में, JeM ने उरी स्थित सुरक्षा बलों के बेस पर हमला किया था, जिसमें 19 जवान शहीद हुए थे. वहीं फरवरी 2019 में, JeM ने पुलवामा में 40 भारतीय सैनिकों को मारने वाले विनाशकारी आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली थी, जो कश्मीरी धरती पर इस तरह का सबसे बुरा हमला था.