नई दिल्ली. ओडिशा में चल रहे हॉकी वर्ल्ड कप 2018 का थीम सॉन्ग यूं तो इस प्रतियोगिता के शुरू होने के साथ ही लोगों तक पहुंच गया था. लेकिन इस गाने की आधिकारिक लॉन्चिंग नहीं की गई थी. बुधवार को ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में ऑस्कर विजेता संगीतकार ए.आर. रहमान द्वारा बनाए गए इस थीम सॉन्ग को आधिकारिक रूप से लॉन्च किया गया. इस गाने का प्रसारण बीते 27 नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में किया गया था. लेकिन वीडियो की ऑफिशियल लॉन्चिंग नहीं हो पाई थी. ए.आर. रहमान ने अब से कुछ देर पहले अपने टि्वटर हैंडल पर इस गाने के वीडियो की ऑफिशियल लॉन्चिंग की जानकारी दी है. आप भी सुनिए यह गाना और देखिए Video. Also Read - AR Rahman का बड़ा खुलासा, कहा- बॉलीवुड 'गैंग' नहीं करने दे रहा काम, फैला रहा है अफवाह  

‘जय हिंद इंडिया’ थीम सॉन्ग के बोल बॉलीवुड के मशहूर गीतकार गुलजार ने लिखे हैं. संगीतकार ए.आर. रहमान ने अपने ट्वीट में बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान को जोड़ते हुए ‘जय हिंद इंडिया’ के लॉन्चिंग की बधाई दी है. हॉकी विश्वकप के थीम सॉन्ग की तारीफ ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी की थी. पटनायक ने हॉकी वर्ल्ड कप के शुरुआत से पहले थीम सॉन्ग के बारे में ट्वीट करते हुए रहमान को इस बेजोड़ कंपोजिशन के लिए शुभकामनाएं दी थी. साथ ही कहा था कि ओडिशा के लोगों को ‘जय हिंद इंडिया’ थीम सॉन्ग सुनने का इंतजार रहेगा, साथ ही सभी ओडिशावासी कलिंगा स्टेडियम में आपके लाइव-परफॉर्मेंस का इंतजार कर रहे हैं.

हॉकी वर्ल्ड कप के थीम सॉन्ग में संगीतकार ए.आर. रहमान के साथ शाहरूख खान भी नजर आ रहे हैं. बेहतरीन विजुअल्स, तस्वीरें, भारतीय संस्कृति से जुड़ा संगीत और लोक नृत्यों के मिश्रण के साथ तैयार किया गया यह थीम सॉन्ग आपको भारतीय हॉकी के गौरवशाली इतिहास की याद दिलाएगा. इस सॉन्ग के जरिए पूरी दुनिया को भारत में खेलों की गौरवशाली परंपरा को भी दिखाया गया है. इसीलिए वीडियो में भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है. वीडियो देखते हुए आप हॉकी की मौजूदा स्थिति को लेकर तो सोचेंगे ही, आपके दिमाग में इस खेल के प्रति हमारी, आपकी या सरकार की लगातार की गई अनदेखी की भी याद आएगी.