नई दिल्ली. राष्ट्रपति ने शनिवार को राज्यसभा के लिए चार सदस्यों को नॉमिनेट किया है. इसमें किसान नेता राम शकल, विचारक राकेश सिन्हा, मूर्तिकार रघुनाथ मोहपात्रा और क्लासिकल डांसर सोनल मानसिंह के नाम शामिल हैं. बता दें कि इससे पहले चर्चा थी कि माधुरी दीक्षित और कपिल देव राज्यसभा के लिए नॉमिनेट हो सकते हैं.

बता दें कि साल 2019 के चुनाव को देखते हुए इसे काफी राज्यसभा की इन चारों सीटों को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था. ऐसे में बीजेपी ने चार अलग-अलग राज्यों से आए लोगों को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है. हालांकि, इसमें से कई नाम बिल्कुल से ही चर्चा में नहीं थे.

किसान नेता राम शकल यूपी से आते हैं. वह दलितों के मुद्दों पर भी उन्होंने काफी काम किया है. राबर्ट्सगंज से वह तीन बार सांसद रह चुके हैं. राकेश सिन्हा दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबंद्ध एक कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर हैं. वह कई अखबारों में लेख लिखते हैं और टीवी डिबेट में बीजेपी और संघ का पक्ष रखते नजर आते हैं. रघुनाथ महापात्रा को अंतरराषट्रीय स्तर पर शिल्प गुरु कहा जाता है. प्राचीन मूर्तियों और स्मारकों के संरक्षण में इन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वहीं, सोनल मानसिंह देश की प्रसिद्ध क्लासिकल डांसर हैं.