नई दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की पाकिस्तान से वापसी को मुमकिन बनाना कूटनीतिक जीत है. उन्होंने पाकिस्तान में पकड़े गए पायलट के स्वदेश लौटने से पूर्व यह बयान दिया. पायलट वर्तमान को बुधवार को उस समय पकड़ लिया गया जब उनके मिग-21 विमान को मार गिराया गया और वह नियंत्रण रेखा पार करके पाकिस्तान की ओर उतरे.


आज स्वदेश लौटेंगे विंग कमांडर अभिनंदन, बाघा बोर्डर से करेंगे प्रवेश

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की एक झलक पाने के लिये अटारी सीमा पर सैकड़ों की तादाद में लोग शुक्रवार को जमा हो गए हैं. पाकिस्तान के कब्जे से रिहा होने के बाद विंग कमांडर आज अपने देश की धरती पर कदम रखने वाले हैं. विंग कमांडर वर्तमान भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी के पुत्र हैं. दुश्मन के एक मिसाइल के हमले में वर्तमान के विमान के गिर जाने के बाद पाकिस्तान ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया था. बुधवार सुबह पाकिस्तान के हमले को विफल करने के दौरान पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया गया और वर्तमान का मिग-21 विमान भी हमले की चपेट में आ गया जिसके बाद वह पैराशूट से नीचे कूद गए थे. तब से वह पाकिस्तान की हिरासत में ही हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बृहस्पतिवार को संसद में घोषणा की कि वर्तमान को शुक्रवार को ‘शांति सद्भाव’ के तहत रिहा किया जाएगा.

बेटे को लेने प्लेन से दिल्ली आ रहे थे विंग कमांडर अभिनंदन के माता-पिता, लोगों ने कुछ यूं दिया सम्मान

एक कार्यक्रम के तहत भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, ‘‘पायलट अभिनंदन की इतने कम समय में वापसी को मुमकिन बनाना हमारी कूटनीतिक जीत है.’’ भारतीय वायु सेना के अधिकारियों का एक दल शुक्रवार शाम को वाघा सीमा पर विंग कमांडर अभिनंदन का स्वागत करेगा. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पाकिस्तान वर्तमान को अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस को सौंपेगा या भारतीय अधिकारियों को. (इनपुट एजेंसी)