चंडीगढ़: चंडीगढ़ के जिरकपुर के छतबीर चिड़ियाघर में शेरों द्वारा एक व्यक्ति की जान लेने की घटना के एक दिन बाद अधिकारियों ने घटना की जांच के लिए टीम गठित की. गौरतलब है कि चिड़ियाघर में रविवार को एक व्यक्ति 30 फीट ऊंची दीवार को लांघकर शेरों के बाड़े में प्रवेश कर गया, जैसे ही उसने दीवार को पार किया, उसपर एक बब्बर शेर और एक शेरनी ने हमला कर दिया.

चिड़ियाघर के क्षेत्र निदेशक एम सुधागर्ब ने कहा, ‘‘हमने घटना की जांच के लिए पांच सदस्यीय टीम का गठन किया है. टीम यह जांच करेगी कि यह घटना कैसे हुई और उस व्यक्ति का मकसद क्या था? टीम भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक उपायों पर भी अपने सुझाव देगी.’ उन्होंने कहा, ‘इसमें यह भी जांच की जाएगी कि क्या चिड़ियाघर के किसी अधिकारी की तरफ से कोई चूक हुई है.’ उन्होंने बताया कि टीम पांच दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंप देगी.

चिड़ियाघर के फील्ड डायरेक्टर डॉ. एम सुधागर्र ने बताया, ‘एक आदमी कंपाउंड की दीवार को फांदकर बाड़े में घुस गया था. इसी दौरान सफारी के अंदर एक शेर ने उस पर हमला कर दिया.’ बता दें कि लॉयन सफारी की दीवार की ऊंचाई तकरीबन 30 फीट है. ऐसे में किसी भी शख्स का बिना मदद के बाड़े में पहुंच हैरानी भरा मामला है. प्रशासन ने इस हादसे की विभागीय जांच के आदेश दे दिए हैं. इस घटना के बाद से चिड़ियाघर प्रशासन में हडकंप मच गया, जिसके चलते खूंखार शेर को पिंजरे में बंद कर दिया गया है.