खुशियों के त्यौहार यानी दीपावली पर घर परिवार में बड़े-बुजूर्ग, बच्चों और लगभग हर एक सदस्य का ध्यान रखने में घर की महिलाएं इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि वे अपने आपके बारे में थोड़ा भी नहीं सोच पाती।

त्यौहार ये मौसम सर पर है…सड़कों पर सजी दुकानें… घर की साज-सज्जा के लिये खरीदारी… बच्चों की छुट्टियां और घर पर मेल-जोल के लिये आने वाले रिश्तेदार… काम थोड़े की जगह इतना बढ़ जाता है कि संभाले नहीं संभले…लेकिन एक गृहणी इन सभी कामों को बड़ी ही कुशलता से कर लेती है।

साल में एक बार आने वाले त्यौहार के इस मौसम के हर एक पल को यादगार बनाने के लिये गृहणियां जी जान से अपने काम में जुट जाती हैं। इन कामों में मुख्य तौर पर रगोंली से लेकर, पकवान और पूजन तक शामिल है। यह भी पढ़ें: इस दीवाली जम कर करें खरीददारी, जीरो कॉस्ट ईएमआई पर

ऐसे में घर का काम देख रही महिलाएं दो पल भी सुकून के नहीं बिता पाती। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज-कल मार्केट में कुछ विशेष तौर के प्रयोग किये जा रहे हैं। जिससे कि ये महिलाएं अपने लिये भी समय निकाल सकें।

diwali housewife.jpg2

इसी तर्ज पर अगर दिल्ली से सटे गुड़गांव की बात करें तो  यहां महिलाओं के लिये कुछ विशेष तरह के प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत महिलाएं त्यौहार के खास मौके पर कुशल टाइम मैनेजमेंट मौज-मस्ती, मेल -जोल के साथ ही खरीदारी भी कर सकें।

अब चाहे वी क्लब की “प्री दिवाली” की बात करें या डीएलएफ के साइबर हब की या “पटाखा दिवाली” की। या फिर एपिक सेंटर का “दिवाली बाज़ार” हो या रेजेंसी पार्क का “ग्रेंड दिवाली मेला”…इन सभी कार्यक्रमों के तहत प्रयास किया जा रहा है कि होम मेकर्स अपने लिये भी थोड़ा समय निकाल सकें।

इसी कड़ी में सेक्टर 10 में रहने वाली मंजू ने बात-चीत के दौरान बताया कि उन्हे इन कार्यक्रमों से पता चला कि बाज़ार में त्यौहारों के खास मौको पर किस तरह की खास चीज़ें मिल रही है और क्या-क्या चीज़ें ट्रेंडिग है। इस दौरान उन्हे पता चला कि वे टाइम निकालकर अपने लिये क्या कुछ नया कर सकती हैं।

वहीं दूसरी ओर सेक्टर 15 की ऋचा खुराना का कहना है कि दिवाली के मौके पर त्यौहारों की इस कड़ी में मुझे खुद को पैम्पर करना काफी पसंद है। दोस्तों से मिलना-जुलना, नए लोगों से मेल-जोल और विशेष तौर पर खरीदारी करने के चलते समय की काफी किल्लत होती है…ऐसे में मुझे जानने का मौका मिला कि इन सबको कैसे बेहतर ढंग से मैनेज करें।