नई दिल्ली. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने देशभर में अलग अलग जगह पर मूर्ति तोड़े जाने की घटनाओं की कड़ी निंदा की है. उपराष्ट्रपति ने राज्यसभा में कहा कि, ”कहीं भी मूर्ति तोड़ा जाना गलत है, जिन लोगों ने ऐसा काम किया है उनका दिमाग खराब है और जहां जहां भी ऐसी घटनाएं हुई हैं वहां की सरकारें कार्रवाई कर रही हैं” हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही को भी 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. 

कोलकाता में लिया पेरियार का 'बदला', श्यामा प्रसाद की मूर्ति तोड़ी, छोड़ा धमकी भरा पोस्टर

कोलकाता में लिया पेरियार का 'बदला', श्यामा प्रसाद की मूर्ति तोड़ी, छोड़ा धमकी भरा पोस्टर

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी मूर्ति तोड़े जाने की निंदा की है. देशभर में बढ़ रही बदले की इन घटनाओं पर पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वत: संज्ञान लिया है और इस तरह की घटनाओं को अस्वीकार्य बताया है. गृह मंत्रालय ने भी सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि ऐसी घटनाओं को तुरंत रोका जाए और मूर्ति तोड़ने वाले लोगों पर सख्त कार्यवाई की जाए.

वहीं, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी मूर्ति तोड़े जाने की घटना पर कहा है कि राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ की विरासत है जिसके बारे में हम सभी जानते हैं. गांधी की हत्या से लेकर बाबरी मस्जिद गिराने के मामले में ये होता आया है.

पीएम मोदी ने इस संबंध में गृह मंत्री से भी बात कर ताजा हालात की जानकारी ली है और ऐसी घटनाओं के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के लिए कहा है. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को कहा है कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम जल्द से जल्द उठाए जाएं. राज्यों के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी संदेश में कहा गया है कि, ”मूर्ति तोड़ने जैसी घटनाओं में शामिल लोगों के खिलाफ कड़े कानून लगाकर सख्ती से पेश आया जाए”

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी मूर्ति तोड़ने को गलत बताया है और कहा है कि, ”हम किसी की भी मूर्ति तोड़ने का समर्थन नहीं करते और अगर मूर्ति तोड़ने में बीजेपी का कोई कार्यकर्ता शामिल होगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाई की जाएगी” शाह ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और लिखा, ”बीजेपी ये मानती है कि भारत में विपरीत विचारधारा होनी चाहिए, हमारे संविधान निर्माताओं ने भी यही सपना देखा था और भारत की मजबूती इसी में है कि भारत की विविधता और वाद विवाद की गुंजाइश बची रहे. 

जाने कौन थे ईवीआर रामास्वामी पेरियार, तमिलनाडु में जिनकी प्रतिमा तोड़ी गई

जाने कौन थे ईवीआर रामास्वामी पेरियार, तमिलनाडु में जिनकी प्रतिमा तोड़ी गई

इससे पहले त्रिपुरा में लेनिन और तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति क्षतिग्रस्त करने के बाद ताजा मामला बुधवार सुबह कोलकाता में सामने आया है जहां श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को नुकसान पहुंचा गया. जादवपुर यूनिवर्सिटी के 6 छात्रों पर मूर्ति तोड़ने का आरोप है, जिसके बाद इन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया है. गिरफ्तार किए गए छात्रों में 5 छात्र, जबकि एक छात्रा है. बताया जा रहा है कि मूर्ति तोड़ने के बाद वहां लगाए गए पोस्‍टर में लिखा गया कि यह लेनिन की मूर्ति तोड़ने का बदला है. प्रतिमा को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचाया गया और प्रतिमा के चेहरे पर कालिख पोती गई. यहां से एक पोस्टर भी मिला है जिस पर ‘ कट्टरपंथी’ शब्द लिखा है.