weather, rain, Thunderstorm, Delhi, haryana, himachal, UP NEWS: मौसम विभाग ने आज सुबह देश की राजधानी दिल्‍ली, हरियाणा और पश्‍च‍िम यूपी समेत कई जगह बारिश का अलर्ट जारी किया है और कुछ ही समय में बारशि हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद तापमान में गिरावट आने का अनुमान है और दिल्‍ली, हरियाणा समेत वेस्‍ट यूपी में आज मंगलवार को तीसरे दिन भी बारिश का अनुमान है. वहीं, हिमाचल में ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश होने की ‘ऑरेंज’ चेतावनी जारी की गई है. कम ऊंचाई वाले इलाकों में गरज के साथ बारिश होने और बिजली कड़कने और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है.Also Read - UP से अगवा 16 साल की लड़की से युवक ने तेलंगाना में तीन महीने तक किया रेप, हुई प्रेग्‍नेंट

आईएमडी के मुताबिक, दिल्‍ली से लगे रेवाड़ी, कोसली, भिवारीम महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, मट्टनहाई, फरूखनगर, झज्जर, रोहतक, मेहम, गोहाना, जींद, सोनीपत, खरखौदा, पानीपत में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ गरज के साथ और अधिक बारिश होने वाली है. Also Read - क्‍या शिवसेना कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले UPA में होगी शामिल? संजय राउत ने दिया ये जवाब

Also Read - UP: 17 छात्राओं से रेप की कोशिश? पुलिस ने मामले में दिया ये बड़ा अपडेट

भारत मौसम विभाग ने शामली, बागपत, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़ गौतम बुद्ध नगर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर अगले तीन घंटों के दौरान  आज हल्की से मध्यम बारिश बिजली की गरज और चमक के साथ गिरने की संभावना है.

शिमला मौसम केंद्र ने मंगवलार को मैदानी और कम ऊंचाई वाले इलाकों में गरज के साथ बारिश होने तथा बिजली कड़कने और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा 5 जनवरी को ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश होने की ‘ऑरेंज’ चेतावनी जारी की गई है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है. इस विक्षोभ के खत्म होने के बाद तापमान फिर गिरकर चार से पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास आ जाएगा.

बता दें कि बीते शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस हो गया था, जो बीते 15 वर्षों में सबसे कम था. बेहद घने कोहरे के कारण दृश्यता गिरकर ‘शून्य’ मीटर हो गई थी. इससे पहले 8 जनवरी 2006 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक का सबसे कम तापमान जनवरी 1935 में शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था. आईएमडी ने बताया कि पिछले साल जनवरी में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.