नई दिल्ली: आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फ्री में प्लेटफॉर्म टिकट पाने के लिए 30 दंड बैठक लगाने होंगे. रेलवे ने अपने ‘फिट इंडिया’ अभियान के तहत यह शुरुआत की है. अपनी किस्म की पहली योजना में भारतीय रेलवे ने आनंद विहार स्टेशन पर एक दंड बैठक मशीन लगाई है. मशीन के सामने 30 दंड बैठक करने पर आपको अपने-आप फ्री में एक प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगी. Also Read - लॉकडाउन: दिल्ली में बिना राशन कार्ड वालों को भी मिलेगा 5 किलो राशन, केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

  Also Read - Coronavirus: दिल्‍ली में अब तक कुल 384 लोग संक्रमित, 24 घंटे में 91 केस बढ़े

इसी अभियान के तहत रेलवे ने स्टेशन पर ‘दवा दोस्त’ दुकान खोली है जिसमें यात्रियों को जेनरिक दवाएं बेची जाएंगी. रेलवे की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘दवा दोस्त’ का लक्ष्य भारतीयों के लिए अपने स्वास्थ्य की देखभाल को आसान बनाना और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली सस्ती दवाएं उपलब्ध करवा कर स्वास्थ्य पर उनके खर्चों में बचत करना है. दवा दोस्त जेनरिक दवाओं के उपयोग के भारतीय सरकार के रूख का समर्थन करता है.

अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध
फर्म की फिलहाल राजस्थान और दिल्ली में 10 दुकानें हैं. अगले एक साल में इनकी संख्या बढ़ाकर 100 और चार साल में 1,000 करने की योजना है. यहां अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं..जैसे ब्लड प्रेशर जांचने की मशीन. मालिश करने वाली अत्याधुनिक कुर्सी. यह सभी सुविधाएं फिलहाल आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध हैं.