नई दिल्ली: वैसे तो इतिहास में प्रत्येक दिन कुछ न कुछ अच्छी और बुरी घटनाएं घटित होती हैं. उनमें से कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाती हैं शेष को इतिहास विस्मृत कर देता है. इसी क्रम में आज का इतिहास- आज यानि 12 दिसम्बर, आज का दिन भारत के लिए इसलिए खास है क्योंकि आधुनिक भारत की राजधानी दिल्ली को बनाए जाने का निर्णय ब्रिटिश शासन ने आज ही के दिन लिया था और इसके आधुनिक निर्माण व खूबसूरती का जिम्मा ब्रिटेन के आर्किटेक्ट सर हरबर्ट बेकर और सर एडविन लुटियंस को दिया गया. ब्रिटेन की क्वीन और किंग उस समय भारत के दौरे पर आए हुए थे और उन्होंने दिल्ली के बाहरी इलाके में आयोजित दिल्ली दरबार में यह ऐलान किया था कि भारत की राजधानी कलकत्ता की बजाय दिल्ली होगी.

लुटियंस दिल्ली
दिल्ली को राजधानी की खूबसूरत शक्ल देने के लिए ब्रिटेन के आर्किटेक्ट सर हरबर्ट बेकर और सर एडविन लुटियंस को इसके निर्माण का जिम्मा सौंपा गया और तकरीबन दो दशक की मेहनत के बाद दिल्ली अपनी पूरी सज-धज के साथ राजधानी बनने के लिए तैयार हुई. दिल्ली के साउथ ब्लाक इलाके को लुटियंस दिल्ली के नाम से जाना जाता है. आधुनिक दिल्ली का वो इलाका जहां से आज देश की दिशा व दशा तय होती है. राष्ट्रपति भवन, संसद और तमाम आलिशान इमारतों के साथ-साथ कनॉट प्लेस तक एडविन लुटियन की बनाई दिल्ली का हिस्सा है. देश के सबसे महंगे और खास हिस्सों में से एक दिल्ली का ये इलाका विश्व भर में प्रसिद्ध है.

साथ ही आपको बता दें आज ही के दिन दक्षिण भारतीय सुपर स्टार रजनीकांत का बर्थडे भी है. रजनीकांत ऐसे फिल्म एक्टर जिनके नाम के आगे सुपर स्टार लिखा जाता है. देश भर से उनको बधाइयों का तांता लगा हुआ है.

आज की तारीख पर इतिहास में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है-

12 दिसम्बर 1911 : कलकत्ता (अब कोलकाता) की बजाय दिल्ली को भारत की राजधानी बनाने का ऐलान किया गया.
12 दिसम्बर 1950:  दक्षिण भारतीय सिनेमा के चर्चित सितारे और बेहद लोकप्रिय अभिनेता रजनीकांत का जन्म. रजनीकांत उनका फिल्मी नाम है उनका वास्तविक नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है.  दिसम्बर 1964 : ब्रिटेन से आजादी के एक वर्ष बाद केन्या एक गणराज्य बना.

12  दिसम्बर 1988 : लंदन ने सुबह सवेरे के व्यस्त समय में तीन रेलगाड़ियां आपस में टकरा जाने से 35 लोगों की मौत हो गई. हादसे में एक सौ से ज्यादा लोग घायल हुए.
12 दिसम्बर 2009 : डेमोक्रेटिक नेता एनीस पार्कर की जीत के साथ ही ह्यूस्टन उस समय का अमेरिका का सबसे बड़ा शहर बन गया, जिसने एक समलैंगिक को अपना मेयर चुना.
12 दिसम्बर 2015 : पेरिस में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक समझौता, जिसमें 195 देश ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम करने पर राजी हुए. इस समझौते ने क्योटो करार का स्थान लिया. (भाषा इनपुट)